Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: राजस्व व भूमि सुधार विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों में अब दलालों की खैर नहीं, ACS दीपक कुमार ने की सख्ती

बिहार में राजस्व व भूमि सुधार विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों में अब दलालों की खैर नहीं। सरकार ने इस ओर सख्ती करना शुरू कर दिया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने दलालों पर कार्रवाई के लिए सभी जिलों के अफसरों को आदेश दे दिया है। आदेश में साफ कहा है कि जिलों के दफ्तरों में औचक निरीक्षण कर दलालों पर कानूनी कार्रवाई की जाए।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 25 Jul 2024 07:45 AM (IST)
Hero Image
राजस्व व भूमि सुधार विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों में अब दलालों की खैर नहीं

राज्य ब्यूरो, पटना। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के जिलों के क्षेत्रीय कार्यालयों में सक्रिय दलालों की अब खैर नहीं है। ऐसे दलालों और मध्यस्थ की भूमिका वाले बाहरी व्यक्तियों को न सिर्फ गिरफ्तार किया जाएगा, बल्कि उन्हें जेल भी भेजा जाएगा।

ऐसे लोगों को पकड़ने के लिए विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बुधवार को सभी जिलों को निरीक्षण अभियान चलाने का आदेश दिया है। विभाग का यह आदेश समाहर्ताओं को दिया गया है।

ACS दीपक कुमार सिंह ने आदेश में क्या कहा?

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी समाहर्ताओं को कहा गया है कि क्षेत्रीय कार्यालयों में सक्रिय दलालों व मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाले बाहरी व्यक्तियों के संबंध में मुख्यालय में गंभीर शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

इससे यह प्रतीत होता है कि विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों, जिसमें हल्का कर्मचारी से लेकर उसके ऊपर के कार्यालय शामिल हैं, में बाहरी व्यक्तियों के मध्यस्थ या दलाल के रूप में सक्रिय होने की घटनाएं लगातार हो रही हैं।

'सघन रूप से निगरानी आवश्यक'

इसकी सघन रूप से निगरानी आवश्यक है, जिसके लिए औचक रूप से स्वयं अथवा अन्य वरीय पदाधिकारियों के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यालयों का निरीक्षण कराया जाए।

ऐसे व्यक्ति जो पकड़ में आते हैं, उनके ऊपर आवश्यक कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ संबंधित कार्यालय प्रभारी के विरूद्ध भी अनुशासनिक कार्रवाई हेतु विभाग को प्रस्ताव भेजा जाए। यह आदेश तत्काल प्रभाव से क्रियान्वित होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey: नीतीश कुमार के ऑर्डर पर अधिकारी एक्टिव, 18 जिलों में जल्द शुरू होगा भूमि सर्वेक्षण

ये भी पढे़ं- Jehanabad News: जहानाबाद में दिनदहाड़े शिक्षक का अपहरण, एक घंटे में बरामद, 5 बदमाशों को पुलिस ने किया गिरफ्तार