Move to Jagran APP

Bihar Rojgar Mela: 18 से 29 अक्टूबर तक 9 जिलों में लगेगा रोजगार मेला, www.ncs.gov.in पर करें रजिस्ट्रेशन

बिहार में रोजगार मेले की शुरुआत होने जा रही है। 18 से 29 अक्टूबर तक 9 जिलों में रोजगार मेले का आयोजन होगा। तकनीकी और गैर-तकनीकी क्षेत्रों में योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी रोजगार मेले में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए www.ncs.gov.in पर जाएं या जिला नियोजन कार्यालय से संपर्क करें। देश की जानी-मानी कंपनियां देंगी रोजगार के मौके।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 14 Oct 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
18 से 29 अक्टूबर तक 9 जिलों में लगेगा रोजगार मेला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के नौ जिलों में 18 से 29 अक्टूबर तक रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। सोमवार को श्रम संसाधन विभाग के सचिव दीपक आनंद ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्रदान कराने के साथ स्वरोजगार से जोड़ने हेतु विभाग निरंतर प्रयत्नशील है।

इसी उद्देश्य से नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशालय की पहल पर एक दिवसीय नियोजन तथा व्यावसायिक मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस रोजगार मेला में राज्य के सभी जिलों के तकनीकी एवं गैर तकनीकी क्षेत्र में योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी सम्मिलित हो सकते हैं। 

इस पोर्टल पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

इसमें सम्मिलित होने के लिए युवाओं को सबसे पहले नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) के पोर्टल www.ncs.gov.in पर निबंधन कराना आवश्यक होगा। जिस पर निबंधन की सुविधा आयोजन स्थल पर भी उपलब्ध होगी। युवा विस्तृत जानकारी हेतु संबंधित जिला के नियोजनालय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि नियोजन मेला में देश की प्रसिद्ध एवं नामचीन कंपनियां आकर युवाओं को रोजगार मुहैया करवाएंगी। जिलास्तर पर इस मेला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सुदूरवर्ती क्षेत्र के युवाओं को रोजगार से जोड़ना है।

विभाग ने जारी किया टोल फ्री नंबर

विभाग द्वारा समेकित सूचना एवं समाधान केंद्र की स्थापना कर टोल फ्री नंबर : 1800-296-5656 जारी किया गया है जिसमें सभी कार्यदिवस पर सुबह आठ बजे से रात्रि आठ बजे तक युवा बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा संचालित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों एवं अन्य योजनाओं की सुलभ जानकारी एवं प्रतिभागियों के समस्याओं के समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं।

नियोजन मेला की तिथि व जिले

  • 18 अक्टूबर : नवादा
  • 19 अक्टूबर : खगड़िया
  • 21 अक्टूबर: बेगूसराय
  • 22 अक्टूबर : नालंदा
  • 23 अक्टूबर : शेखपुरा
  • 24 अक्टूबर : समस्तीपुर
  • 25 अक्टूबर : दरभंगा
  • 28 अक्टूबर : मधुबनी
  • 29 अक्टूबर : सुपौल

मनरेगा व जीविका दीदियों के लिए केंद्र सरकार ने दिए 12 अरब रुपये से अधिक

केंद्र सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए मनरेगा एवं एनआरएलएम/आजीविका मद में 12 अरब रुपये से अधिक की राशि जारी कर दी है। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष (2024-25) के लिए तृतीय किस्त के रूप में केंद्रांश सात अरब नब्बे करोड़ पचासी लाख सत्ताईस हजार रुपये सभी जिलों के लिए दिया गया है। राशि से आजीविका सुरक्षा को सुदृढ़ करने के ही साथ-साथ टिकाऊ परिसम्पति का सृजन कर ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना है।

ये भी पढ़ें- Bihar Dhan Rate: धान का दाम प्रति क्विंटल 2300 रुपये और ग्रेड-ए धान की कीमत 2320 रुपये प्रति क्विंटल फिक्स

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi: भूमि सर्वे में गड़बड़ी? पर्चे में नाम किसी का तो जमीन का ब्यौरा किसी दूसरे का, मालिक परेशान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें