Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sarkari Yojna: घर में छत पर फल-फूल-सब्जी उगाने के 25 हजार रुपये दे रही नीतीश सरकार; ऐसे उठाएं लाभ

चाहे घर हो या स्कूल-अस्पताल नीतीश सरकार बिहार में सभी को छत पर बागवानी के लिए खर्च दे रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक लोगों को बागवानी निदेशालय बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनके पास अपना घर होगा।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में छत पर फल, फूल और सब्जी उगाने का यह सबसे सही मौका है। नीतीश सरकार राज्य में छत पर बागवानी के लिए खर्च दे रही है। इच्छुक लोग बागवानी निदेशालय बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर तुरंत इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। चाहे घर हो या स्कूल-कॉलेज-अस्पताल कोई भी इस योजना का लाभ उठा सकता है।    

आधा खर्च दे रही है सरकार

छत पर बागवानी योजना के तहत बिहार सरकार 50 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है। सरकार की तरफ छत पर बागवानी के लिए लागत राशि अधिकतम 50 हजार रुपये तय की गई है। इसमें सरकार आधा खर्च देगी। इसका मतलब है कि छत पर फल, फूल और सब्जी उगाने के लिए 25 हजार रुपये तक का लाभ मिलेगा। 

यहां ध्यान देने वाली बात है कि इस योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिनके पास अपना घर होगा। इसके अलावा, छत पर 300 वर्ग फीट जगह होना अनिवार्य है। सरकार की तरफ से प्रति इकाई (300 वर्ग फीट) की लागत 50000 रुपये तय है। इसमें आधा खर्च देने का प्रावधान है। 

यहां के लोगों को मिल रहा फायदा

पटना शहरी इलाके के अलावा दानापुर में भी इस योजना का जबरदस्त तरीके से लाभ उठाया जा रहा है। इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए सरकारी वेबसाइट www.horticulture.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां आपको आवेदन करने का विकल्प मिल जाएगा।

यहां ध्यान वाली बात यह है कि इस योजना के लिए आवेदन दायर करते ही आपको पहले 25,0000 रुपये जमा करना होगा। आवेदन करने के हफ्ते भर बार विभाग की तरफ से संपर्क किया जाएगा। 15 दिनों के अंतराल छत पर आपके हिसाब का कोई भी फूल, सब्जी या फल का पौधा लगा दिया जाएगा।

इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप बागवानी निदेशालय बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बार विजिट कर सकते हैं। यहां आपको फल, फूल और सब्जी से जुड़ी अन्य जानकारी भी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें- PM Awas Yojana: 'बिहार सरकार की कोताही से नहीं बन रहा गरीबों का घर, केंद्र ने...', जमकर बरसे गिरिराज सिंह

यह भी पढ़ें- 'कॉल कीजिए, घर पर मिलेगा कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां', बिहार सरकार की नई योजना