Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar School News: स्‍कूली छुट्टि‍यों में कटौती का आदेश रद्द, शि‍क्षा विभाग ने जारी किया नया ऑर्डर

रक्षाबंधन समेत कई प्रमुख त्‍योहारों पर राज्‍य के सरकारी स्‍कूलों की छुट्टि‍यों में कटौती के आदेश को शि‍क्षा विभाग ने वापस ले लिया है। शिक्षा व‍िभाग ने तत्‍काल प्रभाव से अवकाश तालिका को निरस्‍त कर द‍िया है। बता दें कि छुट्टि‍यों में कटौती को लेकर भाजपा समेत बिहार के अन्‍य विपक्षी दलों ने राज्‍य सरकार को इस मुद्दे पर घेरा था।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Mon, 04 Sep 2023 09:15 PM (IST)
Hero Image
Bihar School Leave: शि‍क्षा विभाग ने रद्द किया स्‍कूली छुट्टि‍यों में कटौती वाला आदेश

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्य के सरकारी विद्यालयों की पहले से घोषित छुट्टियों में कटौती का चौतरफा विरोध और शिक्षकों की कड़ी नाराजगी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने पिछले सप्ताह निर्गत अवकाश तालिका को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से सोमवार को शाम में आदेश जारी किया गया। विभागीय आदेश में कहा गया है कि राजकीय, राजकीयकृत प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों हेतु निर्गत अवकाश तालिका को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाता है।

23 से घटाकर 11 कर दी थी छुट्टियां

विदित हो कि 29 अगस्त को शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों की 23 दिनों की छुट्टियों में कटौती कर उसे 11 दिन कर दिया था और इससे संबंधित नई अवकाश तालिका घोषित की थी, तब विभाग ने दुर्गापूजा सहित अन्य पर्व-त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी थी, उस समय भी छुट्टियों में संशोधन से संबंधित आदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव के हस्ताक्षर से जारी किया गया था।

इसके मुताबिक छह सितंबर से 25 दिसंबर के बीच छुट्टियों में कटौती करके मात्र 11 दिन ही स्कूलों में अवकाश की घोषित कि‍या गया था। 

शि‍क्षकों और विपक्षी दलों ने जताया था विरोध

छह सितंबर को चेहल्लुम, 28 सितंबर को अंनत चतुर्दशी एवं हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस, दो अक्टूबर को गांधी जयंती, 22-24 अक्टूबर को दुर्गा पूजा, 12 नवंबर को दीवाली, 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा व भैयादूज, 19-20 नवंबर को छठ तथा 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी घोषित की गई थी।

छुट्टियों में इस कटौती के खिलाफ न सिर्फ शिक्षकों, अभिभावकों ने विरोध किया था, बल्कि राजनीतिक दलों ने भी इसका जोरदार विरोध करते हुए सरकार को घेरा था। यहां तक कि शिक्षक दिवस पर मंगलवार को शिक्षक संगठनों ने प्रदर्शन करने की घोषणा की थी।

इधर, चेहल्लुम की छुट्टी छह की जगह अब सात को

राज्य ब्यूरो, पटना: सामान्य प्रशासन विभाग ने सरकारी दफ्तरों के लिए चेहल्लुम की छुट्टी अब सात सितंबर यानी गुरुवार को तय की है। पूर्व में यह छह सितंबर को अधिसूचित थी।

सामान्य प्रशासन विभाग ने सोमवार काे इस आशय की अधिसूचना जारी की। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में यह कहा गया है कि खानकाह मुजीबिया, फुलवारीशरीफ ने चांद दिखाई देने के अनुसार राज्य में गुरुवार को चेहल्लुम मनाए जाने की सूचना दी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर