Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: केके पाठक ने सभी जिलों के डीईओ को दिया निर्देश, 17 सितंबर को छुट्टी वाले दिन भी खुला रहेगा शिक्षा विभाग

Bihar School News शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने राज्य के विद्यालयों में प्रतिदिन होने वाले निरीक्षण को और प्रभावी बनाने के लिए सभी जिलाें को आदेश दिया है। केके पाठक ने मंगलवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा कि विद्यालयों के प्रभावी निरीक्षण के लिए प्रखंडों में 14 सदस्यीय परियोजना प्रबंधन इकाई सक्रिय होगी।

By Dina Nath SahaniEdited By: Prateek JainUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:45 AM (IST)
Hero Image
Bihar News: केके पाठक ने सभी जिलों के डीईओ को दिया निर्देश, कहा- विद्यालयों में निरीक्षण को और प्रभावी बनाएं

राज्य ब्यूरो, पटना: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने राज्य के विद्यालयों में प्रतिदिन होने वाले निरीक्षण को और प्रभावी बनाने के लिए सभी जिलाें को आदेश दिया है।

केके पाठक ने मंगलवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा कि विद्यालयों के प्रभावी निरीक्षण के लिए प्रखंडों में 14 सदस्यीय परियोजना प्रबंधन इकाई सक्रिय होगी। इसमें प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के अलावा अन्य पदाधिकारी-कर्मी शामिल रहेंगे।

स्‍कूलों के खातों में पड़ी राशि‍ की जानकारी मांगने के निर्देश

अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि निरीक्षण के दौरान विद्यालयों के खाते में पड़ी राशि की भी जानकारी ली जाए। हर माह के अंत में मासिक परीक्षा, प्रति सप्ताह मूल्यांकन और प्रतिदिन होमवर्क दिया जा रहा है या नहीं, इसकी जानकारी निरीक्षण के दौरान अनिवार्य रूप से पदाधिकारी लेंगे।

कोई भी पदाधिकारी विद्यालय के निरीक्षण पर जाएंगे तो विद्यालय के सभी कमरों के ताले खुलवाकर पूरे परिसर की जांच करेंगे। प्रधानाध्यापकों को स्पष्ट निर्देश है कि वह सुबह नौ बजे से पहले विद्यालयों के सभी दरवाजों के ताले खोलें। साथ ही विद्यालय अवधि के बाद कमरों के ताले लगवाएं।

प्रखंड की इकाई में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के अलावा प्रखंड परियोजना प्रबंधक, जूनियर मैनेजर अथवा कनीय अभियंता, मध्याह्न भोजन का प्रखंड साधन सेवी, जनशिक्षा के मुख्य साधन सेवी, बिहार शिक्षा परियोजना के पांच प्रखंड साधन सेवी एवं अन्य पदाधिकारी शामिल किये जाएंगे।

इस रविवार 17 सितंबर को भी शिक्षा विभाग खुला रहेगा

राज्य ब्यूरो, पटना : न्यायालय संबंधी संचिकाओं और अन्य कार्यों के निष्पादन के लिए इस रविवार 17 सितंबर को भी शिक्षा विभाग खुला रहेगा। इस संबंध में विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर पत्र जारी किया गया है।

इसमें कहा गया है कि न्यायालयों में चल रहे मामलों से संबंधित संचिकाओं और पत्रों के निष्पादन कार्य को लेकर सभी पदाधिकारी-कर्मी विभाग आएंगे।

मालूम हो कि 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा भी है। इसके पहले श्रीकृष्ण जनमाष्टमी और चेहल्लुम की छुट्टी के दिन भी छह और सात सितंबर को शिक्षा विभाग खुला रखा गया था।

यह भी पढ़ें- चिराग पासवान बोले- 'एक देश; एक चुनाव' लागू करें, पर ध्यान रखें पहले कुछ चिंताएं मिटानी होंगी

यह भी पढ़ें- Bihar Police Constable exam: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी, यहां देखें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें