Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar School News: बिहार में 35000 छात्रों ने सरकारी स्कूल से कटवाए नाम, शिक्षा विभाग का प्लान कर गया काम

Bihar School News बिहार में शिक्षा विभाग द्वारा आधार सीडिंग के आदेश का असर दिखने लगा है। बताया जा रहा है कि 35000 छात्र-छात्राओं ने डर से सरकारी स्कूल से नाम कटवा लिए। आने वाले समय में इसकी संख्या और बढ़ेगी क्योंकि विद्यालयों में आधार सीडिंग अभी जारी है। बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अभियान भी चलाए जा रहे हैं।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 11:47 PM (IST)
Hero Image
दोहरे नामांकन में निजी स्कूलों के 35000 छात्रों ने नाम कटे (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar School News: राज्य के सरकारी एवं निजी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के आधार सीडिंग कराने का असर दिखने लगा है।

दोहरे नामांकन में पकड़े जाने के भय से निजी स्कूलों के करीब 35 हजार छात्रों ने सरकारी विद्यालयों से नाम कटवा लिए हैं।आने वाले समय में इसकी संख्या और बढ़ेगी क्योंकि विद्यालयों में आधार सीडिंग अभी जारी है।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक संबंधित छात्रों के बारे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को जानकारी दी गई है। ऐसे छात्रों के दोहरे नामांकन के बारे में ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर आधार नंबर सत्यापन से जानकारी मिली है।

इस पोर्टल पर सरकारी व निजी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का आधार सीडिंग कराया जा रहा है। पिछले वर्ष सरकारी विद्यालयों में 2 लाख 80 हजार छात्रों के नाम काटे गए थे।

ये भी पढ़ें

Bihar Teacher News: बिहार में अनुकंपा नियुक्ति की बदलेगी नीति, नियोजित शिक्षकों के लिए भी नई जानकारी

Bihar Teacher News: अगर कोई भी दिक्कत हो तो तुरंत DEO को फोन मिलाएं शिक्षक, विभाग ने दिया नया ऑर्डर