Move to Jagran APP

Bihar School News: अब मिड डे मील में घोटाला करना मु्श्किल ही नहीं नामुमकिन, सरकार ने उठाया कठोर कदम

बिहार सरकार ने मध्याह्न भोजन योजना (अब प्रधानमंत्री पोषण योजना) में शिकायतों को दूर करने के लिए कठोर कदम उठाया है। राज्य सरकार ने जिलेवार जांच करने का निर्णय लिया है। एक नवंबर से शुरू होने वाली इस जांच में दोषी पाए जाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। शिक्षा विभाग व्हाट्सएप पर शिकायतें स्वीकार कर रहा है और 48 घंटों के भीतर जांच और कार्रवाई की जा रही है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
बिहार में मिड डे मील में घोटाला करना होगा नामुमकिन (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: बिहार के सभी सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में संचालित मध्याह्न भोजन योजना की हर हफ्ते जांच होगी। एक नवंबर से जिलेवार इसकी जांच करायी जाएगी। शिक्षा विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप पर आ रही शिकायतों की जांच हेतु जिलों को निर्देश जारी किया है।

निर्देश के मुताबिक मध्यह्न भोजन योजना, जिसका नाम अब प्रधानमंत्री पोषण योजना है, में कई प्रकार की शिकायतें मिल रही हैं। इसके मद्देनजर हर विद्यालय में बच्चों को दिए जाने वाले मध्याह्न भोजन की जांच कराने हेतु जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

एक नवंबर से मध्याह्न भोजन की जांच अभियान के रूप में चलेगा। जांच में दोषी पाये जाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। बता दें कि इस योजना से जुड़ी शिकायतें शिक्षा विभाग द्वारा व्हाट्सएप पर ली जा रही है। आते ही शिकायतें तत्क्षण संबंधित जिले के जिलाधिकारी को भेजी जाती हैं।

उसकी जांच जिलाधिकारी द्वारा 48 घंटे के अंदर करायी जा रही है। जांच के दौरान संबंधित अधिकारी द्वारा जांचकर्ता से भी बात की जाती है। रिपोर्ट आते ही कार्रवाई की जा रही है। शिकायत मिलने से लेकर कार्रवाई तक की प्रक्रिया दो दिनों में पूरी की जा रही है। बावजूद, मध्याह्न भोजन योजना में गड़बड़ी की शिकायतें आ रही हैं।

Gramin Bank: ग्रामीण बैंक की पेंशन को लेकर बड़ी खबर; वित्त मंत्रालय ने बैठक में जारी किया नया निर्देश

Manoj Bharti: जनसुराज का अध्यक्ष बनते ही मनोज भारती ने कर दिया बड़ा दावा, प्रशांत किशोर का भी लिया नाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें