Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar School News: एस. सिद्धार्थ ने कर दिया ऐसा काम, जिसे KK Pathak भी नहीं कर सके; डीएम के लिए भी बनी चुनौती

S Siddharth बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉक्टर एस. सिद्धार्थ ने बिहार के सरकारी विद्यालयों में सुधार लाने के लिए कई ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। डॉक्टर एस सिद्धार्थ ने सभी डीएम को बिहार के सरकारी विद्यालय में शत-प्रतिशत आधार कार्ड बनवाने के आदेश दे दिया है। अपर मुख्य सचिव ने इसके लिए अभियान चलाने को कहा है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 17 Jul 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
एस. सिद्धार्थ और केके पाठक (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ.एस. सिद्धार्थ केके पाठक से भी 10 कदम आगे बढ़कर काम कर रहे हैं। वह बिहार की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए जमीनी स्तर पर काम करने में जुट गए हैं। बच्चों के नामांकन में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अब तक का सबसे ठोस कदम उठाया है।

एस. सिद्धार्थ ने शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड बनवाने के दिए निर्देश

डॉ.एस. सिद्धार्थ (S Siddharth) ने बिहार के सरकारी विद्यालयों के शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड बनवाने का आदेश सभी जिलाधिकारियों को दिया है। उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा है कि राज्य सरकार की सभी लाभुक योजनाओं का लाभ छात्र-छात्राओं को उपलब्ध हो, इसके लिए छह से 18 आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।

सरकारी और निजी स्कूलों में बच्चों के नामांकन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

अपर मुख्य सचिव द्वारा जिलाधिकारियों को दिए गए निर्देश में कहा गया है कि सरकारी और निजी विद्यालयों में नामांकन के लिए बच्चों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। ऐसे में जिन बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हैं, उन बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए जिलों में अभियान चलाएं।

वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 में सभी सरकारी विद्यालयों में नामांकित सभी बच्चों से संबंधित आंकड़ों को ई-शिषाकोष पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

यह कार्य बच्चों के आधार संख्या सीडिंग के साथ की जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यालयों में फर्जी एवं दोहरा नामांकन को रोकना है। आधार संख्या उपलब्ध होने पर वास्तविक नामांकित बच्चे को ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसलिए दोहरे नामांकन वाले बच्चे भी चिन्हित किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें

Ranchi News: रिम्स को नहीं मिल रहे सीनियर रेजिडेंट डॉक्‍टर, 30 विभागों के लिए नहीं आया कोई उम्मीदवार

Dhanbad Judge Murder Case: 'अभियुक्तों के वॉट्सऐप चैट में कुछ भी संदिग्ध नहीं', झारखंड HC ने CBI से मांगा शपथ पत्र