Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar School News: सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगी शैक्षिक सामग्री, पढ़ें किट में क्‍या-क्‍या होगा

Bihar News बिहार के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों के लिए खुशखबरी सामने आई है। इनमें पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को अब शैक्षिक सामग्री मिलेगी। इसमें एकमात्र शर्त यह है कि जिनका विवरण आधार नंबर के साथ ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड है उन्हें ही सामग्री मिलेगी। श‍िक्षा विभाग ने कक्षा वार किट में अलग-अलग साम्रगी का निर्धारण किया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 15 Jul 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा विभाग ने पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थि‍यों को शैक्षिक सामग्री देने का निर्णय लिया है।

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना। सरकारी विद्यालयों में पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को अब शैक्षिक सामग्री मिलेगी। जिनका विवरण आधार नंबर के साथ ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड है, उन्हें ही सामग्री मिलेगी।

शिक्षण सामग्री किट वितरण समारोह का आयोजन स्थानीय जन-प्रतिनिधियों एवं अभिभावकों की उपस्थिति में होगा। इसके तहत पहली कक्षा के प्रत्येक छात्र-छात्रा को एक स्कूल बैग, स्लेट के साथ एक ह्वाइट बोर्ड, 50 पीस चाक, ह्वाइट बोर्ड मार्कर के साथ तीन डस्टर, 12 रंगों का एक कलर सेट, एक ड्राइंग-बुक के साथ एक वाटर बोतल दी जाएगी।

दूसरी कक्षा के बच्‍चों को मिलेगा ये सामान

दूसरी कक्षा के प्रत्येक छात्र-छात्रा को दस नोटबुक, 10 पीस पेंसिल के साथ एक कटर, एक इरेजर, एक स्केल, एक पेंसिल बाक्स, एक ड्राइंग-बुक, कलर पेंसिल सेट के साथ एक वाटर बोतल मिलेगी।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, तीसरी कक्षा के प्रत्येक छात्र-छात्रा को सिंगल लाइन वाली तीन नोटबुक, फोर लाइन वाली तीन नोटबुक, गणित का तीन नोटबुक, 10 पीस पेंसिल के साथ एक कटर, एक रबर, एक स्केल, एक पेंसिल बॉक्स, एक ड्राइंगबुक, 12 रंगों के कलर पेंसिल का एक सेट एवं एक वाटर बोतल मिलेंगे।

चौथी कक्षा के प्रत्येक छात्र-छात्रा को सिंगल लाइन वाली तीन नोटबुक, फोर लाइन वाली तीन नोटबुक, गणित का तीन सादी नोटबुक, तीन पीस पेन, 10 पीस पेन रिफिल, 12 रंगों का एक वाटर कलर सेट, एक पेंसिल बाक्स एवं एक वाटर बोतल मिलेंगे।

पांचवीं कक्षा के प्रत्येक छात्र-छात्रा को सिंगल लाइन वाली तीन नोटबुक, फोर लाइन वाली तीन नोटबुक, गणित का तीन सादी नोटबुक, तीन पीस पेन, 10 पीस पेन रिफिल, 12 रंगों का एक वाटर कलर सेट एक पेंसिल बाक्स एवं एक वाटर बोतल मिलेंगे।

छठी से आठवीं के विद्यार्थ‍ियों के लिए ये घोषणा

छठी से आठवीं कक्षा के प्रत्येक छात्र-छात्रा को एक स्कूल बैग, एक ज्योमेट्री बाक्स, तीस सेंटीमीटर वाली दो नोटबुक, एक प्लास्टिक स्केल, अंग्रेजी से हिंदी वाली एक मिनी आक्सफोर्ड डिक्शनरी, एक अंग्रेजी कर्सिव राइटिंग नोटबुक, पांच पीस पेन एवं 12 पीस ए-फोर साइज कलर शीट मिलेंगे।

नौवीं व दसवीं कक्षा के प्रत्येक छात्र-छात्रा को एक ज्योमेट्री बाक्स, एक हिंदी स्कूल एटलस, एक ग्राफबुक, तीन नोटबुक, पांच पीस पेन एक अंग्रेजी से हिंदी वाली मिनी आक्सफोर्ड डिक्शनरी मिलेंगे।

इसी प्रकार 11वीं और 12वीं कक्षा के प्रत्येक छात्र-छात्रा को सामान्य ज्ञान की एक किताब, दो नोटबुक, एक रीजनिंग बुक एवं एक स्पोकेन इंग्लिश बुक मिलेंगे।

यह भी पढ़ें - 

Bihar School News: बिहार के 65 लाख बच्चों के लिए खुशखबरी, शिक्षा विभाग इन 2 विषयों में बनाएगा पारंगत

Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षकों को सता रहा सैलरी कटने का डर, टेंशन के बीच शिक्षा विभाग ने दिया ये भरोसा