Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: दिवाली से पहले राज्यकर्मियों को बड़ा तोहफा देगी नीतीश सरकार, प्रमोशन के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी

इस दिवाली से पहले बिहार में राज्यकर्मियों को प्रोन्नति मिल सकती है। इसको लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं। प्रमोशन के लिए बिहार में स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है। बताया जा रहा है कि चार विभागों के लोग इस कमेटी में सदस्य के रूप में होंगे। उनमें एक वित्त विभाग का प्रतिनिधि होगा। वह संयुक्त सचिव अथवा उप सचिव स्तर का अधिकारी होगा।

By Mukul KumarEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 15 Oct 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
बिहार के सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव।

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्याधीन सेवाओं के विभिन्न संवर्गों में अस्थायी व्यवस्था के तहत राज्यकर्मियों को प्रोन्नति के पद पर कार्यकारी प्रभार देने के लिए अलग-अलग विभागों में स्क्रीनिंग कमेटी का गठन होगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने शनिवार को इस आशय की अधिसूचना जारी की।

चार महकमों के प्रतिनिधि कमेटी में सदस्य के रूप में होंगे 

सामान्य प्रशासन ने विभागों के स्तर पर प्रोन्नति के लिए गठित होने वाली कमेटी के लिए जो अधिसूचना जारी की है उसके तहत यह कहा गया है कि चार विभागों के लोग उक्त कमेटी में सदस्य के रूप में होंगे। उनमें एक वित्त विभाग का प्रतिनिधि होगा।

वह संयुक्त सचिव अथवा उप सचिव स्तर का अधिकारी होगा। वहीं सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा एक सदस्य का मनोनयन किया जाएगा। तीसरा सदस्य अनुसूचित जाति-जनजाति समुदाय का एक अधिकारी होगा।

वह अवर सचिव स्तर से अन्यून स्तर के अधिकारी होंगे। चौथे सदस्य के रूप में अल्पसंख्यक समुदाय के पदाधिकारी होंगे और वह भी अवर सचिव से अन्यून स्तर के होंगे।

विभागों के लिए अधिकारियों के नाम तय किए

सामान्य प्रशासन विभाग ने विभिन्न विभागों को ले स्क्रीनिंग कमेटी के लिए अपने अधिकारी के नाम तय कर दिए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग की विशेष सचिव रचना पाटिल को शिक्षा, नगर विकास एवं आवास विभाग, ग्रामीण विकास, श्रम संसाधन आदि का जिम्मा दिया गया है। 

इसके अलावा, रचना पाटिल पथ निर्माण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सामान्य प्रशासन, राजस्व एवं भूमि सुधार, निबंधन, उत्पाद एवं मद्य निषेध, आपदा प्रबंधन, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण व अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग का भी जिम्मा देखेंगी।

वहीं संयुक्त सचिव किशोर कुमार को पंचायती राज, सहकारिता, वित्त, कला संस्कृति, निर्वाचन, स्वास्थ्य, सूचना एवं जनसंपर्क, निगरानी, वाणिज्यकर , व पशु एवं मत्स्य संसाधन का जिम्मा दिया गया है।

उप सचिव गुफरान अहमद को जल संसाधन, लघु जल संसाधन, योजना एवं विकास गृह, खान एवं भूतत्व विभाग व सूचना एवं प्रावैधिकी, उप सचिव जगदीश कुमार को संसदीय कार्य, मंत्रिमंडल सचिवालय, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का जिम्मा दिया गया है। 

इसके अलावा, पर्यटन, समाज कल्याण तथा पर्यावरण ,वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उप सचिव रवींद्र नाथ को कृषि, उद्योग, गन्ना उद्योग, परिवहन, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, भवन निर्माण व ग्रामीण कार्य विभाग भी गुफरान अहमद के हवाले कर दिया गया है। 

दीपावली के पहले तोहफा देने की तैयारी

सरकार की योजना है कि दीपावली के पहले सरकारी कर्मियों को प्रोन्नति का तोहफा उपलब्ध करा दिया जाए। वे उस पद का कामकाज संभाल लें जहां प्रोन्नति के बाद उन्हें पदस्थापित किया जाना है।

स्क्रीनिंग कमेटी की अनुशंसा के बाद ही प्रोन्नति का आदेश विभागीय स्क्रीनिंग कमेटी की अनुशंसा के बाद ही नियुक्ति प्राधिकार प्रोन्नति के उच्चतर पद के प्रभार से संबंधित आदेश को निर्गत करेगा।

इन्हें किया गया कमेटी गठन के लिए अधिकृत 

सामान्य प्रशासन विभाग ने क्षेत्रीय कार्यालय के कार्यालय प्रधान व विभागाध्यक्ष को अपनी स्थापना के अंतर्गत स्क्रीनिंग समिति के गठन को ले अधिकृत किया है।

यह भी पढ़ें- Bihar News : नौकरी के बाद की नौकरी के लिए भी लंबी कतार, तीन पद के लिए 58 की अनुशंसा

यह भी पढ़ें- Bihar News: भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी चीनी नागरिकों की घुसपैठ, बीते चार दिनों में दो घुसपैठिए गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर