Move to Jagran APP

बिहार में शिक्षकों की दूसरे चरण की भर्ती कब होगी? BPSC ने नोटिफिकेशन जारी कर बताई ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा की तारीख

Bihar Shikshak Bharti बिहार में दूसरे चरण में शिक्षकों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। बिहार लोक सेवा आयोग ने इसमें ऑनलाइन आवेदन के साथ परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया है। वहीं पहले चरण की भर्ती की काउंसिलिंग की प्रक्रिया करीब-करीब पूरी हो चुकी है। हालांकि आयोग ने इसके लिए 31 अक्टूबर तक का समय दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuUpdated: Fri, 27 Oct 2023 08:28 PM (IST)
Hero Image
बिहार में शिक्षकों की दूसरे चरण की भर्ती कब होगी? BPSC ने नोटिफिकेशन जारी कर बताई ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा की तारीख

जागरण टीम, पटना। बिहार में शिक्षक बनने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षकों की दूसरे चरण की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आयोग नोटिफिकेशन में ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा के आयोजन की तारीख का ऐलान किया है।

बीपीएससी की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को तीन नवंबर से 14 नवंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

इसके अतिरिक्त इस भर्ती के लिए सात दिसंबर 2023 से 10 दिसंबर 2023 के बीच अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि, आयोग ने यह भी कहा है कि इन तिथियों में जरूरत पड़ने पर बदलाव हो सकता है। 

दूसरे चरण में 70 हजार पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा का कार्यक्रम शुक्रवार को जारी कर दिया है।

शिक्षा विभाग ने तीनों श्रेणी के विद्यालयों में शिक्षकों के 70 हजार पद चिह्नित किया है। वहीं, पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के रिक्त 40 हजार सीटों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

सचिव रविभूषण ने बताया कि द्वितीय अध्यापक नियुक्ति तथा पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत शिक्षक व प्रधानाध्यापिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन तीन से 14 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

दो नवंबर को खत्म हो जाएगी पहले चरण की प्रक्रिया

शिक्षा विभाग के अनुसार पहले चरण की अध्यापक नियुक्ति प्रक्रिया दो नवंबर को योगदान पत्र के साथ संपन्न हो जाएगी। इसके बाद पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक श्रेणी में शिक्षकों के रिक्त पदों की वास्तविक संख्या ज्ञात हो जाएगी। जिसे द्वितीय चरण में शामिल किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने दो दिन पहले ही सभी जिलों से द्वितीय चरण के लिए आरक्षण रोस्टर क्लियर करा कर रिक्ति सामान्य प्रशासन को भेज दिया था।

बीपीएससी ने नोटिफिकेशन में क्या लिखा?

द्वितीय अध्यापक नियुक्ति एवं पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत शिक्षक/प्रधानाध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा से संबंधित अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि मध्य विद्यालय ( वर्ग 06 से 08), माध्यमिक (वर्ग 09 से 10) एवं उच्च माध्यमिक (वर्ग 11 से 12) तथा पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) माध्यमिक शिक्षक (स्नातक प्रशिक्षित) एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित) प्रधानाध्यापक से संबंधित ऑन-लाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 03 नवंबर 2023 से 14 नवंबर 2023 तक संभावित है। उक्त परीक्षा का आयोजन 07 दिसंबर 2023 से 10 दिसंबर 2023 तक संभावित है। उपर्युक्त तिथियों में बदलाव हो सकता है।

शिक्षक अभ्यर्थी 31 तक करा सकते काउंसिलिंग

इधर, पहले चरण की भर्ती का परिणाम जारी होने के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया जारी है। बीपीएससी की ओर से नियुक्त शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग प्रक्रिया पटना हाई स्कूल, गर्दनीबाग में शुक्रवार को हुई। हालांकि, सामान्य दिनों की तुलना में काउंसिलिंग करने वाले अभ्यर्थी कम आए।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राजकमल ने बताया कि शुक्रवार को 13 शिक्षक अभ्यर्थियों के कागजातों का सत्यापन किया गया। सभी को सत्यापन करने के बाद विशेष प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण संस्थान भेज दिया गया।

शिक्षकों अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। फिर जो अभ्यर्थी किन्हीं कारणों से निर्धारित तिथि में नहीं पहुंच पाए वे 31 अक्टूबर तक जिला शिक्षा कार्यालय में आकर मूल कागजातों का सत्यापन करा सकते हैं।

शुक्रवार को काउंसिलिंग प्रक्रिया जिला शिक्षा कार्यालय में होनी थी, लेकिन अभ्यर्थी यहां ना आकर पटना हाई स्कूल पहुंच गए। इसलिए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग पटना हाई स्कूल में ही किया गया।

यह भी पढ़ें : Bihar Teacher Recruitment: नवनियुक्त शिक्षकों को कैसे होगा स्कूल आवंटन? जान लें पूरी प्रक्रिया यहां

यह भी पढ़ें : BPSC TRE: मनचाही पोस्टिंग पाने के लिए नहीं काम आएगा कोई जुगाड़, KK Pathak ने बनाया है खास प्लान

यह भी पढ़ें : Bihar TRE Result: फाइनल नहीं है बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम, BPSC अध्यक्ष ने रिजल्ट पर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें : Bihar Teacher Recruitment: केवल 500 अभ्यर्थियों को ही मुख्यमंत्री से मिलेगा नियुक्ति पत्र, बाकियों का क्या होगा? पढ़ें यहां

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।