Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Sipahi Bharti Exam: पेपर लीक की अफवाह उड़ा सकते हैं अपराधी, ईओयू ने जारी किया अलर्ट

बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर ईओयू ने अलर्ट जारी किया है। ईओयू ने एडवाइजरी में कहा है कि साइबर अपराधी व असमाजिक तत्व फर्जी फोन कॉल या फेसबुक टेलीग्राम जैसे इंटरनेट मीडिया के माध्यम का दुरुपयोग कर परीक्षा से जुड़ी अफवाह या भ्रम फैला सकते हैं। परीक्षा से संबंधित इस तरह के कॉल आने पर सतर्क हो जाएं और इसकी सूचना तुरंत नजदीकी थाने या साइबर थाने में दें।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 05 Aug 2024 08:36 PM (IST)
Hero Image
बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर ईओयू ने जारी किया अलर्ट। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। साइबर अपराधी इसी माह ली जाने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा (Bihar Sipahi Bharti Pariksha) में गड़बड़ी की अफवाह उड़ा सकते हैं। इसके अलावा वह परीक्षा का प्रश्न-पत्र या उत्तर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी का प्रयास भी कर सकते हैं। बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने इसको लेकर अभ्यर्थियों को अलर्ट करते हुए विस्तृत एडवाइजरी जारी की है।

राज्य के 38 जिलों में सात, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा आयोजित की जानी है। ईओयू ने एडवाइजरी में कहा है कि साइबर अपराधी व असमाजिक तत्व फर्जी फोन कॉल या फेसबुक, टेलीग्राम जैसे इंटरनेट मीडिया के माध्यम का दुरुपयोग कर परीक्षा से जुड़ी अफवाह या भ्रम फैला सकते हैं।

तुरंत थाने में दें शिकायत

परीक्षा से संबंधित इस तरह के कॉल आने पर सतर्क हो जाएं और इसकी सूचना तुरंत नजदीकी थाने या साइबर थाने में दें। परीक्षा से जुड़े अफवाह फैलाने वाले संदेशों को दूसरे लोगों या ग्रुप में फारवर्ड न करें। अगर किसी इंटरनेट मीडिया पर प्रश्न-पत्र वायरल होने की बात प्रकाश में आती है, तो तुरंत पोस्ट करने वाले की जानकारी संबंधित थाने में दें, ताकि सत्यता की जांच की जा सके।

ईओयू ने जारी किया मोबाइल नंबर

ईओयू ने परीक्षा से जुड़ी जानकारी देने के लिए मोबाइल नंबर 8544428404 भी जारी किया है। इसके अलावा साइबर सेल की ई-मेल आइडी (spcyber-bih@gov.in) और (cybercell-bih@nic.in) भी जारी की है।

इसके अलावा यह भी जानकारी दी गई है कि परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध कठोर कानून बनाया गया है। इसके दोषियों को दस साल की कारावास और एक करोड़ का जुर्माना लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- EWS को सीधी भर्ती में आरक्षण देने पर नीतीश सरकार से जवाब तलब, 4 हफ्तों में देना होगा हलफनामा

ये भी पढ़ें- SC/ST Reservation: कितने भुइयां-मुसहर IAS-IPS अफसर हैं? जीतन राम मांझी का कोटे में कोटा को लेकर सवाल