Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Class: बिहार में एक नवंबर से स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे सरकारी स्कूल के बच्चे, शिक्षा विभाग ने तैयारी की तेज

Bihar School News राज्य में 115 करोड़ रुपये की लागत से 2379 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। एक नवंबर से विद्यार्थियों के लिए स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध होगी। शिक्षा विभाग के योजना पदाधिकारी के अनुसार नवंबर से स्मार्ट क्लासेज में कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

By Dina Nath SahaniEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 20 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
बिहार में अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे 2379 सरकारी स्कूलों के बच्चे। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य में 115 करोड़ रुपये की लागत से 2379 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास निर्माण का कार्य पूरा हो गया है। एक नवंबर से विद्यार्थियों के लिए स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध होगी।

शिक्षा विभाग के योजना पदाधिकारी के अनुसार, नवंबर से स्मार्ट क्लासेज में कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इसके लिए पाठ्यक्रम से संबंधित मटेरियल का सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

स्मार्ट क्लास की मॉनि‍टरिंग करने का निर्देश

स्मार्ट क्लास के संचालन हेतु विज्ञान शिक्षकों को राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद से विशेष प्रशिक्षण दिलाया गया है।

शिक्षा विभाग ने संबंधित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की मॉनि‍टरिंग करने का निर्देश सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया है। साथ ही संबंधित पदाधिकारी से कहा गया है कि स्मार्ट क्लास के लिए बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

डीईओ को दी गई व्‍यवस्‍था सुन‍िश्चित करने की जिम्‍मेदारी

वहीं, सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अगले माह के पहले सप्ताह से छात्र-छात्राओं को स्मार्ट क्लास का लाभ मिल सके, यह सुनिश्चित करें। स्मार्ट क्लासेज में कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

दसवीं से बारहवीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को पुस्तकालयों में भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक करने को कहा गया है। सभी स्मार्ट क्लास के लिए कंप्यूटर, प्रोजेक्टर और सॉफ्टवेयर की सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान करने का निर्देश प्रधानाध्यापकों को दिया गया है।

यह भी पढ़ें - Bihar Election News: पंचायतों से पहले नगर निकायों में होंगे उप चुनाव, 5 दिसंबर के बाद कभी भी हो सकती है घोषणा

यह भी पढ़ें - Bihar में भाजपा के कौन-से नेता मंत्रियों वाले बंगलों में रह रहे? नीतीश कुमार के मंत्री ने किया बड़ा दावा