Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli: लोग नहीं लगवा रहे स्मार्ट मीटर, तो बिजली कंपनी ने निकाली गजब की 'स्कीम'

विद्युत भवन में आयोजित कार्यशाला में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर अहम निर्देश दिए गए। बिजली कंपनी के सीएमडी पंकज कुमार पाल ने सभी जन प्रतिनिधियों के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का निर्देश दिया है। इस कदम से उपभोक्ताओं के बीच सकारात्मक संदेश जाएगा। स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मदद से उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदों के बारे में समझाया जाएगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 20 Sep 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
आम जनता से पहले जनप्रतिनिधियों के घर लगाए जाएंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

राज्य ब्यूराे, पटना। विद्युत भवन में शुक्रवार को स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। बिजली कंपनी के सीएमडी पंकज कुमार पाल ने इस मौके पर यह निर्देश दिया कि सभी जन प्रतिनिधियों के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएं। ऐसा करने से उपभोक्ताओं के बीच सकारात्मक संदेश जाएगा।

उपभोक्ताओं को समझाने के लिए स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मदद ली जाए। सभी सरकारी भवनों में 30 नवंबर तक अनिवार्य रूप से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा देना है। अधीक्षण अभियंताओं को इस पर खास ध्यान देना है।

शिकायतों का होगा त्वरित समाधान

बिजली कंपनी के सीएमडी ने कहा कि बिलिंग प्रक्रिया में सुधार व उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित समाधान जरूरी है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के संबंध में जो भ्रांतियां है, उसे दूर करने के लिए निरंतर जागरूकता अभियान चलते रहना जरूरी है। इसके माध्यम से ही उपभोक्ताओं के विचार को बदल सकते हैं।

गलत अवधारणाओं की वजह से प्री-पीपेड मीटर का विरोध

सीएमडी ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर का विरोध गलत अवधारणाओं की वजह से हो रहा है। यदि उपभोक्ताओं तक सही जानकारी पहुंचेगी, तो उनकी गलत अवधारणा स्वत: दूर हो जाएगी।

इससे स्मार्ट मीटर लगाने में आ रही अड़चनें स्वत: समाप्त हो जाएंगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सभी अधीक्षण अभियंता अपने-अपने क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाएं।

अबतक लगाए जा चुके 50 लाख प्रीपेड मीटर

पूरे प्रदेश में अब तक 50 लाख के करीब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुके हैं। जिन क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर का विरोध हो रहा वहां विशेष ध्यान रखा जाए। जरूरत पड़ने पर जिला प्रशासन से बेहिचक मदद ली जाए।

यह भी पढ़ें: Bihar Bijli Meter: स्मार्ट मीटर का रिचार्ज खत्म होने पर रात में नहीं कटेगी बिजली, विभाग ने जारी किया नया आदेश

Bihar Bijli News: प्रीपेड मीटर लगाने का विरोध करना पड़ा महंगा, बिजली विभाग ने पूरे गांव की बत्ती कर दी गुल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें