Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Prepaid Bijli Meter: बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी! अब 2 हजार रुपये से अधिक के रिचार्ज पर मिलेगा ब्याज

Bihar Smart Prepaid Meter अगर कोई उपभोक्ता तीन माह की खपत के बराबर का रिचार्ज एकमुश्त कराता है तो उसे 5.15 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। इसी तरह छह माह की अवधि का रिचार्ज एकमुश्त कराने पर 5.40 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। छह माह से अधिक की अवधि के लिए एकमुश्त रिचार्ज पर 5.65 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 23 Feb 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी! अब 2 हजार रुपये से अधिक के रिचार्ज पर मिलेगा ब्याज

राज्य ब्यूरो, पटना। बिजली वितरण कंपनियों ने अपने स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं के लिए रिचार्ज पर ब्याज दिए जाने की घोषणा की है। दो हजार रुपए से अधिक के रिचार्ज पर बिजली उपभोक्ता को बिजली बिल पर 2.70 प्रतिशत से अधिक राशि ब्याज के रूप में मिलेगी। अगर कोई उपभोक्ता तीन माह की खपत के बराबर का रिचार्ज एकमुश्त कराता है तो उसे 5.15 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

इसी तरह छह माह की अवधि का रिचार्ज एकमुश्त कराने पर 5.40 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। छह माह से अधिक की अवधि के लिए एकमुश्त रिचार्ज पर 5.65 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

उपभोक्ताओं को मिलेगी सहूलियत

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने इस आशय की घोषणा का स्वागत किया है। बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने इस संबंध में कहा कि इस आशय का फैसला उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए लिया गया है।

बार-बार रिचार्ज करने से मिलेगी मुक्ति

राज्य में उपभोक्ताओं ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने में जिस तरह से सहयोग किया उसे ध्यान में रख उपभोक्ताओं के लिए यह एक सौगात के रूप में है। इस योजना से उपभोक्ताओं को बार-बार अपना मीटर रिचार्ज करने की समस्या से भी मुक्ति मिल जाएगी। इसके अतिरिक्त बिजली वितरण कंपनियों को ऊर्जा की खपत को समझने का अवसर भी मिलेगा।

संजीव हंस ने कहा कि बिहार में 28 लाख स्मार्ट प्री पेड मीटर लग चुके हैं। देश में यह सबसे अधिक है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं को बैलेंस खत्म होने से पहले रिचार्ज करने पर दाे प्रतिशत तथा ऑनलाइन रिचार्ज करने पर एक प्रतिशत की विशेष छूट जारी रहेगी।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary: शिक्षकों का 7 दिनों का वेतन कटा, बिहार के इस जिले में KK Pathak की बड़ी कार्रवाई

ये भी पढ़ें- Bihar News: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! अब इस योजना का नहीं उठा पाएंगे लाभ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें