Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बिहार नहीं तो क्या गुजरात को मिलेगा विशेष दर्जा', Pappu Yadav ने केंद्र को दी वॉर्निंग; कहा- नहीं चलने देंगे ऐसी सरकार

Bihar Special Status केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद में दिए अपने लिखित जवाब में कहा कि बिहार विशेष राज्य के दर्जे के लिए जरूरी मानदंडों को पूरा नहीं करता है ऐसे में स्पेशल स्टेटस देना संभव नहीं है। केंद्र की ओर से दिए गए इस जवाब के बाद बिहार का सियासी पारा हाई हो गया है ।

By Mohit Tripathi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 22 Jul 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
बिहार को स्पेशल स्टेटस न मिलने पर पप्पू यादव ने मोदी सरकार को दी चेतावनी।

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Special State Status :

बिहार को स्पेशल स्टेटस मिलना संभव नहीं है। केंद्र की ओर से संसद में दिए गए इस जवाब पर बिहार का पारा हाई है।

राजद सुप्रीमो लालू यादव ने नीतीश कुमार और पीएम मोदी पर बिहार के लोगों को विशेष राज्य' के नाम पर झुनझुना पकड़ाने का आरोप लगाया है। लालू यादव ने नीतीश कुमार से इस्तीफा मांगा है।

पप्पू यादव ने दी वॉर्निंग

पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने भी एनडीए सरकार पर हमला बोला है। पप्पू यादव ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलता है, तो जनादेश का अपमान करने वाली सरकार को भी नहीं चलने दिया जाएगा।

पप्पू यादव ने तंज भरे लहजे में कहा कि विशेष राज्य का दर्जा बिहार को नहीं मिलेगा, तो क्या गुजरात को मिलेगा। सिर्फ बिहार के लिए ही नहीं, सीमांचल के लिए भी स्पेशल पैकेज लेकर रहेंगे।

एनडीए से अलग हों नीतीश कुमार 

आरजेडी विधायक आलोक मेहता ने कहा कि जेडीयू हमेशा से बिहार को विशेष दर्जे की राजनीति करता रहा है,लेकिन आज केंद्र सरकार ने नीतीश कुमार की मांग खारिज कर दिया है। ऐसे में जदयू नेताओं को केंद्रीय कैबिनेट से इस्तीफा देना चाहिए। नीतीश कुमार को भी एनडीए से अलग हो जाना चाहिए।

किशनगंज सांसद ने नीतीश से पूछे तीखे सवाल

मैं हमारे माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने के लिए उनके अगले कदम के बारे में पूछना चाहता हूं? क्या यह एनडीए में दोबारा शामिल होने पर बिहार के लोगों से किया गया सबसे प्रमुख वादा नहीं है? क्या उन्होंने इंडी गठबंधन से बाहर निकलते समय यही कारण नहीं बताया था? 

बिहारवासियों को आपसे जवाब चाहिए सर! बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए आप भाजपा को कब और कैसे मनाएंगे? मैं बिहार भाजपा के नेताओं से भी पूछना चाहता हूं कि क्या वे इस मुद्दे को अपने केंद्रीय नेतृत्व के समक्ष उठा रहे हैं?

जदयू नेता ने दी सफाई

इधर, जेडीयू नेता संजय सिंह ने केंद्र सरकार के जवाब पर सफाई दी है। संजय सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के मुताबिक, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता, लेकिन सीएम नीतीश ने कहा है कि आने वाले दिनों में बिहार को केंद्र सरकार से बहुत कुछ मिलने वाला है।

नीतीश सरकार में मंत्री महेश्वर हजारी ने दावा किया कि बिहार की विशेष दर्जे की मांग आने वाले दिनों में जरूर पूरी होगी। वहीं, भाजपा के कोटे से राज्य सरकार में मंत्री नीरज बबलू ने कहा कि मोदी सरकार का बिहार पर विशेष ध्यान है।

मोदी सरकार ने क्या कहा?

बता दें कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने को लेकर जदयू सांसद रामप्रीत मंडल ने संसद में सवाल पूछा था। रामप्रीत मंडल के सवाल पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लिखित जवाब दिया।

पंकज चौधरी ने कहा बिहार विशेष राज्य के लिए जरूरी मानदंडों को पूरा नहीं करता, ऐसे में विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें: Bihar Special Status: मोदी सरकार ने मोड़ा मुंह, लालू ने भी मांग लिया इस्तीफा; टेंशन में CM नीतीश!