Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Special Train: महापर्व छठ व दिवाली पर बिहार के लिए चलेंगी 60 स्पेशल ट्रेनें, इन सुविधाओं का भी होगा इंतजाम

बिहारवासियों के महापर्व छह पूजा के अवसर पर रेलवे ने देश के प्रमुख महानगरों से 60 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। देश के कोने-कोने में मौजूद बिहारवासी आसानी से अपने घर पहुंच सकें इसके लिए भारतीय रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों के 900 फेरे लगाने का फैसला किया है। रेलवे ने अक्टूबर से दिसंबर तक इन स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैंसला लिया है।

By Chandra ShekharEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 26 Oct 2023 01:18 AM (IST)
Hero Image
दिवाली व छठ में देश के प्रमुख शहरों से बिहार के लिए विशेष ट्रेनें। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहारवासियों के महापर्व छह पूजा के अवसर पर रेलवे ने देश के प्रमुख महानगरों से स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

देश के कोने-कोने में मौजूद बिहारवासी आसानी से अपने घर पहुंच सकें इसके लिए भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेनों की 900 फेरे लगाने का फैसला किया है।

अक्टूबर से दिसंबर तक चलेंगी 60 स्पेशल ट्रेनें

छठ के महापर्व पर ट्रेनों में भीड़ को ध्यान में रख पूर्व मध्य रेलवे अपने क्षेत्राधिकार में यात्रियों की सुविधा का विशेष प्रबंध करेगा।

नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, सिकंदराबाद सहित अन्य स्टेशनों से त्योहार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

अक्टूबर से दिसंबर तक 60 स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। ये स्पेशल ट्रेनें 900 फेरे लगाएंगी। पटना-रांची एवं पटना-हावड़ा रेलखंड पर दो वंदे भारत ट्रेनें पहले से चलाई जा रही हैं।

सुरक्षा की भी चाकचौबंध व्यवस्था

यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल डॉग स्क्वॉयड के साथ चौकस है। प्रमुख स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे से सतत निगरानी की जा रही है, ताकि टिकट दलालों व संदिग्ध लोगों पर अंकुश लगाया जा सके। स्कॉउट एवं गाइड की भी तैनाती की जा रही है।

प्रमुख स्टेशनों पर खोले गए अतिरिक्त  टिकट काउंटर

प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले गए हैं। आवश्यकता पड़ने पर टिकट काउंटरों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। अनारक्षित टिकट के लिए कई स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन (एटीवीएम) लगाए गए हैं।

प्रमुख स्टेशनों पर ‘मे आई हेल्प यू/हेल्प डेस्क/सहयोग बूथ बनाए गए हैं। चिकित्सीय मदद के लिए चिकित्सा सहायता बूथ भी बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar News: चलती ट्रेन से उतर रहा था युवक, फिसला पैर तो जाने लगा ट्रेन के नीचे; तभी फरिश्ता बनकर पहुंचा RPF जवान

Chhath Puja Special Trains: बिहार और दिल्ली के बीच चलेंगी 42 स्पेशल ट्रेनें, रेलवे ने की घोषणा; जानें रूट और टाइमिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर