Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: डिग्री कॉलेज में अब नहीं होगी 12वीं की पढ़ाई, ट्रांसफर के लिए भरना हगा 'प्लस टू' का विकल्प; ये है आखिरी तारीख

सत्र 2023-25 के लिए इंटर कक्षा में राज्य के सभी डिग्री कॉलेजों के 11वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी 12 वीं की पढ़ाई के लिए डिग्री कॉलेजों से स्थानांतरित कर इंटर स्तरीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन लेंगे। सत्र 2024-25 में 12 वीं कक्षा की पढ़ाई डिग्री कॉलेजों में नहीं होगी। ट्रांसफर के लिए विद्यार्थी 31 मार्च तक ओएफएसएस पोर्टल पर विकल्प भर सकते हैं।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 21 Mar 2024 02:28 PM (IST)
Hero Image
डिग्री कॉलेज में अब नहीं होगी 12वीं की पढ़ाई, ट्रांसफर के लिए भरना हगा 'प्लस टू' का विकल्प

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 11 वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों व अभिभावकों को डिग्री कॉलेज से नामांकन स्थानांतरित करने के लिए निर्देशित किया है। इसके लिए परीक्षा समिति की ओर से विज्ञापन भी जारी किया गया है।

परीक्षा समिति ने कहा है कि सत्र 2023-25 के लिए इंटर कक्षा में राज्य के सभी डिग्री कॉलेजों के 11वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी 12 वीं की पढ़ाई के लिए डिग्री कॉलेजों से स्थानांतरित कर इंटर स्तरीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन लेंगे।

सत्र 2024-25 में 12 वीं कक्षा की पढ़ाई डिग्री कॉलेजों में नहीं होगी। नामांकन स्थानांतरित करने के लिए विद्यार्थी 21 से 31 मार्च तक ओएफएसएस पोर्टल पर विकल्प भर सकते हैं। इस दौरान संबंधित सभी विद्यार्थी http://online.ofssbihar.in/studentlogin.aspx पर जाकर अपने नजदीकी अथवा सुविधानुकूल उच्च माध्यमिक विद्यालयों जिनमें सीट रिक्त है का विकल्प भरना सुनिश्चित करेंगे।

विकल्प प्राप्त हो जाने के बाद आठ अप्रैल को विद्यालय आवंटन सूची जारी कर दी जाएगी। आवंटन के बाद विद्यार्थी को आठ से 14 अप्रैल तक नामांकन लेना होगा। प्लस टू विद्यालय 15 तक नामांकन अपडेट करेंगे। अगर कोई विद्यार्थी आवंटित प्लस टू विद्यालय में नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र 2024-25 में उनका नाम ओएफएसएस पोर्टल से हटा दिया जाएगा। साथ ही उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। इसलिए नामांकन तिथि तक सभी प्रक्रिया पूरा कर लेना होगा।

रिक्त सीटें वेबसाइट पर जारी

विद्यार्थी रिक्त सीटों की जानकारी www.ofssbihar.in पर देख सकते हैं। जिन विद्यालय में सीट रिक्त नहीं है, उसका विकल्प नहीं दिया जा सकता है। परीक्षा

समिति ने कहा है कि पूर्व में नामांकन में लिए गए मोबाइल नंबर एवं आवेदन रिफरेंस नंबर के माध्यम से ही पोर्टल पर लागइन किया जा सकता है। विद्यार्थी द्वारा पूर्व में 11 वीं कक्षा के लिए जिस संकाय में नामांकन लिया गया है, उसी संकाय में नामांकन स्वीकार किए जाएंगे।

नामांकन स्थानांतरण के लिए यह प्रक्रिया अपनाएंगे

  • जिला एवं संकाय का विकल्प दिया जाना-
  • ड्राप डाउन लिस्ट को चुनें
  • जिला चुनने के बाद विद्यालय को चुने
  • विद्यालय चुनने के बाद संकाय को चुने, जैसे- कला, विज्ञान व वाणिज्य
  • सबमीट बटन पर क्लिक करें
  • Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपका विकल्प दर्ज हो जाएगा

नामांकन के लिए अधिक काउंटर की करनी होगी व्यवस्था

समिति ने सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को कहा है कि निर्धारित तिथि में नामांकन लेना है। इसके लिए नामांकन के लिए आवश्यक काउंटर की व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही विद्यार्थियों की सुविधा के लिए उपयुक्त स्थलों पर उक्त संस्थान के लिए नामांकित विद्यार्थियों की सूची भी लगाएंगे। अगर नामांकन के दौरान कोई परेशानी होती है तो समिति के हेल्प लाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Bharti: शिक्षकों के 25000 पदों पर होगी भर्ती, KK Pathak के विभाग ने दे दिया ये ऑर्डर

ये भी पढ़ें- बिहार में इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं का जदयू कार्यालय के बाहर प्रदर्शन, नीतीश सरकार के इस फैसले से हैं नाराज