Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: अब विद्यार्थी खुद करेंगे परीक्षा कॉपी की जांच, शिक्षा विभाग ने कर दिया इंतजाम; टीचर्स को भी सौंपा नया काम

Bihar News बिहार में शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी किया है जिसका पालन नहीं करने पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। विभाग ने कहा है कि अब कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी अपनी मासिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं देखेंगे। इससे उन्हें पता चलेगा कि किस विषय में कितने अंक मिले हैं और कौन से सवाल का सही जवाब नहीं दिया गया है।

By Dina Nath SahaniEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 22 Oct 2023 11:52 AM (IST)
Hero Image
Bihar: अब विद्यार्थी खुद करेंगे परीक्षा कॉपी की जांच, शिक्षा विभाग ने कर दिया इंतजाम

राज्य ब्यूरो, पटना। शिक्षा विभाग ने माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को मासिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराना अनिवार्य कर दिया है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर कहा है कि विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध नहीं कराने वालों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें।

विद्यार्थी खुद से कर सकेंगे आकलन

शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक, छात्र-छात्राओं को मासिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध होने से उन्हें खुद आकलन करने में आसानी होगी कि किस विषय में कितने अंक मिले हैं। विद्यार्थियों को यह जानकारी भी होगी कि वह कौन से प्रश्न का सही जवाब नहीं कर सके हैं।

शिक्षकों को सौंपा ये काम

साथ ही शिक्षक हर एक विद्यार्थी को बताएं कि उसने परीक्षा में कौन सी गलती की है और फिर उसका सही उत्तर भी उन्हें समझाएं। शिक्षा विभाग के आदेश पर सितंबर में मासिक परीक्षा का आयोजन कराया गया था। यह परीक्षा अक्टूबर में भी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कराने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें -

पटनावालों ने G20 थीम पर बनाया Durga Puja का पंडाल, पीएम मोदी और ऋषि सुनक समेत कई विश्व नेताओं के मॉडल से सजाया

ये जान खुश हों या दुखी? बंध्याकरण के 10 साल बाद पैदा हुई बेटी, चुपचाप अस्पताल में छोड़ गई मां; फिर इस महिला ने लिया गोद