Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पश्चिम बंगाल में बिहार के छात्रों को धमकी, कट्टरपंथी गिरफ्तार; लालू ने घुमाया ममता बनर्जी को फोन

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में बिहार के छात्रों को धमकाने के मामले में बंगाल पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बांग्ला पक्खो नामक कट्टरपंथी संगठन के सदस्य रजत भट्टाचार्य को गिरफ्तार किया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य सचिव और डीजीपी को पश्चिम बंगाल पुलिस-प्रशासन से बात करने का निर्देश दिया था। वहीं लालू यादव ने भी CM ममता से बात की।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 26 Sep 2024 09:14 PM (IST)
Hero Image
राजद सुप्रीमो लालू यादव और बंगाल CM ममता बनर्जी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में परीक्षा देने गए बिहारी युवकों को धमकी देने के मामले में बंगाल पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बांग्ला पक्खो नामक कट्टरपंथी संगठन के सदस्य रजत भट्टाचार्य को गिरफ्तार किया है। आरोपित से सिलीगुड़ी थाने की पुलिस पूछताछ कर रही है।

बिहारी युवकों को धमकाने का मामला प्रकाश में आते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव और डीजीपी को इस बाबत पश्चिम बंगाल पुलिस-प्रशासन से बात करने का निर्देश दिया था।

इसके बाद राज्य के मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा और डीजीपी आलोक राज ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल के समकक्ष से बात की। इसके बाद बंगाल पुलिस हरकत में आई और त्वरित कार्रवाई कर कट्टरपंथी युवक को गिरफ्तार किया।

दरअसल, बिहार के छात्र एसएसबी भर्ती परीक्षा देने सिलीगुड़ी गए हुए थे। इसी दौरान बांग्ला पक्खो नामक कट्टरपंथी संगठन के लोगों ने छात्रों को धमकाते हुए कहा कि ''बिहार का होकर वे लोग बंगाल में क्यों नौकरी करने आ रहे हैं''। इससे जुड़ा वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा था।

जानकारी के अनुसार, इस संगठन के द्वारा पहले से ही पश्चिम बंगाल में हिंदी में लिखे साइनबोर्ड को मिटाया जा रहा था। बिहारी युवकों से दुर्व्यवहार की शिकायत पर बिहार पुलिस के एडीजी (विधि-व्यवस्था) संजय सिंह ने पश्चिम बंगाल के एडीजी (विधि-व्यवस्था) को पत्र लिखकर घटना की विस्तार से जानकारी दी।

पत्र में लिखा गया कि इंटरनेट मीडिया पर एक ऐसा वीडियो प्रसारित हो रहा जिसमें बिहार से परीक्षा देने पश्चिम बंगाल के छात्रों के साथ मारपीट की घटना सामने आई है। पुलिस मुख्यालय ने पश्चिम बंगाल पुलिस को संबंधित वीडियो भी उपलब्ध कराया है। बिहार पुलिस ने बंगाल पुलिस को बिहार के छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए कार्रवाई करने और इसकी जानकारी से अवगत कराने के बारे में भी पत्र में उल्लेख किया है।

इसके बाद पश्चिम बंगाल की सिलीगुड़ी पुलिस हरकत में आई और आरोपी की पहचान कर उसे कुछ घंटे में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने कहा कि बिहार पुलिस मुख्यालय ने इस बाबत बंगाल पुलिस से बात की है। बंगाल पुलिस के द्वारा आरोपित पर कार्रवाई की जानकारी दी गई है।

राजद सुप्रीमो लालू, तेजस्वी ने ममता बनर्जी से की बात

सिलीगुड़ी में परीक्षा देने गए बिहारी युवकों को धमकी देने और दुव्यवहार के मामले को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और नेता प्रतिपक्ष ने गंभीरता से लिया है और दोनों नेताओं ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात भी की। ममता बनर्जी ने उन्हें घटना का हवाला देकर बताया इस मामले में आराेपियों को गिरफ्तार किया गया है।

लालू और तेजस्वी ने कहा इस प्रकार की घटनाओं के खिलाफ सरकार को कड़ा एक्शन लेना चाहिए। वहीं राजद के मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि हमारी पार्टी राजद इस प्रकार की घटनाओं के खिलाफ मुखर होकर आवाज उठाती रही है। मामला मणिपुर का हो, गुजरात को हो या फिर बंगाल का। हमारे नेता लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव ने भी इस मुद्दे पर ममता बनर्जी से बात कर आरोपियों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

ये भी पढ़ें- 'बंगाल में बिहारी छात्रों के साथ मारपीट की घटना दुर्भाग्यपूर्ण', ममता बनर्जी पर बरसे चिराग पासवान

ये भी पढ़ें- 'एनडीए ने ही एनडीए को हराया', उपेंद्र कुशवाहा का चौंकाने वाला दावा; नीतीश कुमार का लिया नाम