Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE: नियुक्ति पत्र देकर CM नीतीश ने रचा अनोखा रिकॉर्ड, कहा- जल्द देंगे 10 लाख नौकरी

Bihar Teachers राजधानी पटना के गांधी मैदान में गुरुवार को 1.20 लाख शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। देश में ऐसा पहली बार हुआ जब एक विज्ञापन से निकली नियुक्ति की सूचना से 1.20 लाख नियुक्त शिक्षकों को एक दिन नियुक्ति पत्र दिया गया। इस मौके पर नीतीश कुमार ने भरोसा दे दिया कि आनेवाले डेढ़ साल में वह दस लाख नौकरी का वादा पूरा कर देंगे।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 02 Nov 2023 08:19 PM (IST)
Hero Image
बिहार ने रचा इतिहास, 1.20 लाख नवनियुक्त शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र। (जागरण फोटो)

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। बिहार ने गुरुवार को युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में पूरे देश में इतिहास रच दिया। देश में ऐसा पहली बार हुआ, जब एक विज्ञापन से निकली नियुक्ति की सूचना से 1.20 लाख 336 नियुक्त शिक्षकों को एक ही दिन नियुक्ति पत्र दिया गया।

इसके साथ ही, यह भी इतिहास में दर्ज हो गया कि राजधानी स्थित गांधी मैदान में नवनियुक्त 25 हजार शिक्षकों को आमंत्रित कर उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने हाथों से नियुक्ति पत्र दिया।

जल्द पूरा करेंगे 10 लाख नौकरी का वादा

बिहार में नौकरियों की बहार हैशटैग के साथ मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यह भी भरोसा दे दिया कि आने वाले डेढ़ साल के भीतर वह दस लाख लोगों को नौकरी दिए जाने के वादे को पूरा कर देंगे। कई लोगों से मु्ख्यमंत्री ने कुछ वचन भी लिए।

नवनियुक्त शिक्षकों में 12 प्रतिशत दूसरे राज्यों के गांधी मैदान में आयोजित शिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मुख्यमंत्री ने बिहार में बदले माहौल पर भी चर्चा की।

उन्होंने कहा कि बिहार में माहौल बदलने का ही यह असर है कि दूसरे राज्यों के लोग यहां नौकरी करने आ रहे हैं। राज्य की छवि बेहतर हुई है।

शिक्षक नियुक्ति में इन राज्यों के सफल अभ्यर्थी भी शामिल

नीतीश कुमार ने कहा कि सफल अभ्यर्थियों की सूची में केरल, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, असम, पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान, यूपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड और दिल्ली के युवा भी शामिल हैं।

ओमान, कतर, सेना व अर्धसैनिक बलों की नौकरी छोड़कर पहुंचे सफल शिक्षकों की सूची में ऐसे नाम भी हैं, जो ओमान, कतर की नौकरी छोड़कर यहां आए और सफल हुए। इसी तरह कई नाम ऐसे भी हैं जो सेना व अर्धसैनिक बल में काम कर रहे थे।

शिक्षा मंत्री ने केके पाठक को आगे खड़ा कर...

नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में यह दृश्य काफी रोचक रहा, जब मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को मंच पर खड़े होकर यह वचन देने को कहा कि अगले दो माह के अंदर वह शेष 1.20 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर देंगे। इसके पहले भी उन्होंने केके पाठक पर चुटकी ली।

दरअसल, जब शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर अपने संबोधन में केके पाठक का नाम ले रहे थे, तब नवनियुक्त अध्यापक खूब ताली बजा रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने इसे देखा। मुझे यह समझ में आ गया कि केके पाठक ठीक काम कर रहे हैं।

दस लाख लोगों को नौकरी देने के वादे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि डेढ़ साल में वह इसे पूरा करना चाहते हैं। आज बंटे नियुक्ति पत्र के अतिरिक्त 50 हजार प्रधानाध्यपक, 51 हजार सिपाही व पुलिस अधिकारी को नियुक्ति पत्र दिया गया है। पांच लाख लोगों को रोजगार का अवसर भी दिया गया है।

मामूली परीक्षा के बाद नियोजित शिक्षक भी बन जाएंगे राज्यकर्मी

मुख्यमंत्री ने नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिए जाने पर कहा कि मामूली परीक्षा के बाद वे स्थायी रूप से राज्यकर्मी बन जाएंगे। आखिर में लिया नए शिक्षकों से वचन अपने संबोधन के आखिर में उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों से यह वचन लिया कि वह अच्छे ढंग से पढ़ाएंगे। प्रश्न के अंदाज में उन्होंने यह बात शिक्षकों से पूछी और सभी ने समवेत स्वर में हामी भरी।

यह भी पढ़ें: Bihar: 'झट से फॉर्म भरिए, फट से परीक्षा दीजिए और चट से नौकरी पाइये', शिक्षकों की नियुक्ति से गदगद दिखे तेजस्वी यादव

Bihar: 'नौकरी करने वालों को ही गांधी मैदान बुलाकर दे दिया नियुक्ति पत्र', नीतीश के दावों पर प्रशांत किशोर का तंज