Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: बिहार में पहली बार सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा बदलाव, एक लापरवाही और कट जाएगी सैलरी

Bihar News Today बिहार में सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए अटेंडेंस प्रोसेस में बड़े बदलाव का एलान किया गया है। दरअसल राज्य के सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों की 25 जून से आनलाइन उपस्थिति दर्ज की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने ई-शिक्षाकोष पोर्टल (एप) विकसित किया है। इस एप से शिक्षक आसानी से ऑनलाइन अटेंडेंस दर्ज कर सकेंगे।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Sanjeev Kumar Published: Fri, 21 Jun 2024 10:37 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 10:37 AM (IST)
बिहार में 25 जून से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराएंगे शिक्षक (जागरण)

जागरण संवाददता, पटना। Bihar News: राज्य के सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों की 25 जून से आनलाइन उपस्थिति दर्ज की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने ई-शिक्षाकोष पोर्टल (एप) विकसित किया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. सिद्धार्थ ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी कर कहा है कि शिक्षक अब प्रतिदिन आनलाइन उपस्थिति दर्ज करेंगे। अब एक लापरवाही से आपकी सैलरी कट जाएगी।

अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इसे अनिवार्य रूप से लागू करने का निर्देश दिया है। प्रधानाध्यापक और शिक्षक कैसे आनलाइन उपस्थिति दर्ज करेंगे, इस संबंध में विभाग की ओर से वीडियो जारी किया गया है 

शिक्षक इस तरह दर्ज करेंगे आनलाइन उपस्थिति

Bihar News: सभी प्रधानाध्यापक और शिक्षक गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोष पोर्टल अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करेंगे। इसके बाद शिक्षक अपने आइडी से ई-शिक्षाकोष एप पर लाग-इन करेंगे। जिन शिक्षकों के पास पहले शिक्षक आइडी उपलब्ध नहीं है या भूल गए है, वैसे शिक्षक विद्यालय के प्रधानाध्यापक से संपर्क कर अपना आइडी जनरेट कर सकते हैं।

शिक्षक आइडी के लिए प्रधानाध्यापक स्कूल के लाग-इन आइडी से शिक्षक माड्यूल में जाकर संबंधित को आइडी उपलब्ध कराएंगे। शिक्षक अपने शिक्षक आइडी से ई-शिक्षाकोष एप में लाग-इन करने के पश्चात डैशबोर्ड पर अंकित मार्क एटेंडेंस बटन को क्लिक करेंगे।  

इस तरह बनेगी सेल्फ अटेंडेंस 

 विद्यालय में उपस्थित रहने की स्थिति में प्रधानाध्यापक व शिक्षक द्वारा सेल्फ एटेंडेंस के विकल्प का चयन करते हुए बटन को क्लिक करना होगा। आनलाइन एटेंडेंस बनाने के लिए शिक्षकों को संबंधित विद्यालय की पांच सौ मीटर की परिधि में रहना अनिवार्य है। विद्यालय के पांच सौ मीटर की परिधि में रहने की स्थिति में शिक्षक को उनके मोबाइल स्क्रीन पर दो बटन ( एक स्कूल इन और दूसरा स्कूल आउट) दिखाई देगा।

शिक्षक विद्यालय आते ही आनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए मोबाइल स्क्रीन पर अंकित स्कूल-इन बटन को क्लिक करेंगे एवं विद्यालय से जाते समय स्कूल-आउट बटन को क्लिक करेंगे। स्कूल-इन बटन को क्लिक करते ही मोबाइल का कैमरा सेल्फी मोड में खुल जाएगा एवं मोबाइल स्क्रीन पर कैप्चर एवं कन्फर्म बटन दिखाई देगा। प्रधानाध्यापक व शिक्षक द्वारा पहले कैप्चर बटन क्लिक किया जाएगा।

जिसके उपरांत उनका फोटो, दिनांक, एवं समय आदि स्क्रीन पर दिखाई देगा। यदि फोटो, दिनांक और समय सही है तो कन्फर्म बटन क्लिक किया जाएगा। जिसके बाद संबंधित प्रधानाध्यापक व शिक्षक का फोटो एवं समय के साथ उपस्थिति एप पर दर्ज हो जाएगी। 

सरकारी काम से बाहर हैं तो मार्क आन ड्यूटी क्लिक करेंगे  शिक्षक

विद्यालय से अन्यत्र किसी सरकारी कार्य के लिए प्रतिनियुक्त हैं तो ऐसी स्थिति में मार्क आन ड्यूटी का विकल्प का चयन करते हुए बटन को को क्लिक करेंगे। मोबाइल फोन के स्क्रीन पर पर दो बटन मार्क इन और मार्क आउट दिखाई देगा। मार्क इन बटन को क्लिक करते हुए शिक्षक की उपस्थिति एप पर दर्ज हो जाएगी।

इसी प्रकार प्रतिनियुक्त कार्य स्थल से प्रस्थान करते समय मार्क आउट का बटन क्लिक करेंगे। एप के उपयोग के क्रम में किसी यूजर को किसी तरह की समस्या होने की स्थिति में टिकट राइज करने की सुविधा उपलब्ध है। जिसके आधार पर राज्य स्तर पर गठित प्रोजेक्ट मैनजमेंट यूनिट द्वारा तकनीकी बाधा को दूर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें

Prashant Kishor: 'प्रशांत किशोर तुरंत माफी मांगें', PK के खिलाफ शिक्षकों ने खोला मोर्चा; कहा- अपमान बर्दाश्त नहीं

Giriraj Singh: 'मैं 2014 से झेल रहा हूं...', गिरिराज सिंह ने दिया चौंकाने वाला बयान; सियासत हुई तेज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.