Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: सीएम 2 नवंबर को नवनियुक्त शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र, शिक्षा विभाग में छुट्टियां रद्द

BPSC TRE Result 2023 बिहार लोक सेवा आयोग से अनुशंसित व चयनित शिक्षकों को नवंबर के पहले सप्ताह में नियुक्ति पत्र मिल जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो नवंबर को गांधी मैदान में आयोजित समारोह में पटना जिले के नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने समारोह आयोजन की जिम्मेदारी पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंपी है।

By Dina Nath SahaniEdited By: Prateek JainUpdated: Tue, 17 Oct 2023 10:36 PM (IST)
Hero Image
Bihar Teacher News: सीएम 2 नवंबर को नवनियुक्त शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र, शिक्षा विभाग में छुट्टियां रद्द

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग से अनुशंसित व चयनित शिक्षकों को नवंबर के पहले सप्ताह में नियुक्ति पत्र मिल जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो नवंबर को गांधी मैदान में आयोजित समारोह में पटना जिले के नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे।

इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने समारोह आयोजन की जिम्मेदारी पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंपी है। 

श्रीवास्तव ने पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए आयोग से चयनित विद्यालय अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण के लिए गांधी मैदान को आरक्षित कराएं। आयोजन की पूरी तैयारी करें।

उन्होंने निर्देश देते हुए यह भी कहा है कि सभी जिलों को आयोग के अनुशंसित नवनियुक्त शिक्षकों की सूची भेज दी गई है। जिलों में काउंसिलिंग 18 से 24 अक्टूबर तक होगी। इस दौरान तकरीबन एक लाख शिक्षकों की काउंसिलिंग की जाएगी।

इसे ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने मुख्यालय से लेकर सभी जिला और प्रखंड के कार्यालयों में पदाधिकारियों और कर्मचारियों की 18 अक्टूबर से अगले आदेश तक सभी अवकाश को रद्द कर दिया है। वहीं, शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों को सूचित किया है कि काउंसिलिंग में किसी तरह की हड़बड़ी न करें।

काउंसिलिंग की तिथि का अनुशंसित नवनियुक्त शिक्षक की वरीयता से कोई संबंध नहीं है। उसकी वरीयता आयोग की मेधा सूची के आधार पर सुनिश्चित है।

काउंसिलिंग के लिए घोषित समय सारणी के अंदर जो अभ्यर्थी उपस्थित नहीं हो पाएंगे, उन्हें काउंसिलिंग के लिए आगे भी मौका दिया जाएगा। लिहाजा काउंसिलिंग विषय के अनुरूप केंद्र पर पहुंचे।

काउंसिलिंग स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती करें डीएम : केके पाठक 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलाधिकारी से कहा है कि 18 अक्टूबर से अगले आदेश तक शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारियों-कर्मियों की छुट्टी रद्द करने की कृपा करें, ताकि आयोग द्वारा अनुशंसित शिक्षकों की काउंसिलिंग सुचारू रूप से हो।

31 अक्टूबर तक शिक्षा कर्मियों को किसी भी प्रकार की विधि-व्यवस्था और अन्य प्रकार की ड्यूटी में नहीं लगाया जाए। जिलाधिकारियों से काउंसिलिंग स्थल पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती करने को भी कहा गया है।

यह भी पढ़ें - राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का शाही स्वागत करेगा बिहार, राजभवन में आयोजित डिनर में परोसे जाएंगे बिहारी व्यंजन

यह भी पढ़ें - BPSC TRE Result 2023: उच्च माध्यमिक शिक्षक बहाली का परिणाम जारी, माध्यमिक का कल; एक बार क्रैश हुई वेबसाइट