Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों का ट्रांसफर कैसे होगा? खुद शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Bihar Niyojit Teacher सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने शुक्रवार को विधान परिषद में जानकारी देते हुए बताया कि सक्षमता पास शिक्षकों का ट्रांसफर मानवता के आधार पर विचार किया जाएगा। इसके लिए कमेटी गठित की गई है जिसकी रिपोर्ट 10 अगस्त तक प्राप्त हो जाएगी। पति-पत्नी दिव्यांग और महिला शिक्षकों को स्थानांतरण में प्राथमिकता दी जाएगी।

By Rajat Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
बिहार के सक्षमता पास शिक्षकों को राहत (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने शुक्रवार को विधान परिषद में बताया कि सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों के स्थानांतरण में मानवता के आधार पर विचार किया जाएगा। इसके लिए कमेटी गठित की गई है, जिसकी रिपोर्ट 10 अगस्त तक प्राप्त हो जाएगी।

इसके बाद तबादले की प्रक्रिया शुरू होगी। पति-पत्नी, दिव्यांग और महिला शिक्षकों को स्थानांतरण में प्राथमिकता दी जाएगी। आवश्यकता के अनुसार, पुनर्विचार भी किया जाएगा। वह नवल किशोर यादव के अल्पसूचित प्रश्न का जवाब दे रहे थे। जदयू के संजीव कुमार सिंह और भाकपा के संजय कुमार सिंह ने भी शिक्षकों को सुविधा के अनुसार स्थानांतरित करने का सरकार से आग्रह किया।

मंत्री ने कहा कि अन्य शिक्षकों को भी उनकी सुविधा के आधार पर पदस्थापित किया जाएगा। पदस्थापन में पुनर्विचार कर भी समाधान निकाला जाएगा। उन्होंने शिक्षकों को आश्वस्त किया कि वे निश्चिंत होकर बच्चों को पढ़ाएं। राज्य सरकार अधिसंख्य शिक्षकों की कठिनाइयां दूर करेंगी।

दो माह में संबद्ध डिग्री कालेज शिक्षकों को मिलेगा अनुदान 

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने विधानपरिषद में आश्वासन दिया कि दो माह में माध्यमिक, इंटर और संबद्ध डिग्री महाविद्यालय के शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मियों को अनुदान राशि भेज दी जाएगी। शिक्षा मंत्री विधान परिषद में संजय कुमार सिंह, संजीव कुमार सिंह और जीवन कुमार के तारांकित प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। सभापति अवधेश नारायण सिंह ने आसन से नियमन देते हुए कहा कि मंत्री इसे गंभीरता से लें। आठ साल से पैसा नहीं मिल रहा है, यह खराब बात है। जो भी अड़चन है, उसे दूर करें। उन्होंने कहा कि संबंधित सदस्य, मंत्री और प्रधान सचिव मेरे कार्यालय में बैठकर इसका समाधान निकाल लें।

बहुमंजिला स्कूल भवन पर सरकार कर रही विचार 

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि स्कूलों के लिए जमीन की कमी की समस्या आ रही है। ऐसे में राज्य सरकार स्कूलों के लिए बहुमंजिला भवन बनाने पर विचार कर रही है। वह जदयू के गुलाम गौस के तारांकित प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

राजद के अजय कुमार सिंह के तारांकित प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी विधायकों और विधान पार्षदों से अपने क्षेत्र के पांच प्रारंभिक और 5 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की सूची मांगी गई है, जिनका प्राथमिकता के आधार पर जीर्णोद्धार किया जाएगा।

उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि जिला स्कूल सहरसा के छात्रावास से किलकारी भवन 6 माह के अंदर हटा दिया जाएगा। वहीं खेल मंत्री सुरेंद्र मेहता ने गया, जहानाबाद और अरवल के विभिन्न प्रखंडों में खेल के लिए स्टेडियम का निर्माण जल्द शुरू कराने का आश्वासन दिया। खेल मंत्री राजद के कुमार नागेंद्र के तारांकित प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

ये भी पढ़ें

Bihar Teacher News: बिहार में अनुकंपा नियुक्ति की बदलेगी नीति, नियोजित शिक्षकों के लिए भी नई जानकारी

Bihar Teacher News: अगर कोई भी दिक्कत हो तो तुरंत DEO को फोन मिलाएं शिक्षक, विभाग ने दिया नया ऑर्डर