Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की पोस्टिंग कब होगी? आ गई नई जानकारी; ये डॉक्यूमेंट लाने जरूरी

Bihar Teacher News राज्य में पहली सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों के पदस्थापन को लेकर शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को तैयारी करने का निर्देश दिया है। अगस्त के पहले सप्ताह से शिक्षकों के पदस्थापन की कार्यवाही शुरू होगी। इससे पहले शिक्षकों के अभिलेखों के सत्यापन (काउंसलिंग) की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। पदस्थापन करने वाले सभी शिक्षक विशिष्ट शिक्षक बन जाएंगे।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
बिहार में सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की जल्द होगी पोस्टिंग (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teacher News: राज्य में पहली सक्षमता परीक्षा पास नियोजित शिक्षकों के पदस्थापन को लेकर शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को तैयारी करने का निर्देश दिया है। अगस्त के पहले सप्ताह से शिक्षकों के पदस्थापन की कार्यवाही शुरू होगी।

इससे पहले शिक्षकों के अभिलेखों के सत्यापन (काउंसलिंग) की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। पदस्थापन करने वाले सभी शिक्षक विशिष्ट शिक्षक बन जाएंगे। उसी दिन से वे राज्यकर्मी भी बन जाएंगे। उनकी वरीयता नवपदस्थापित विद्यालय में योगदान की तिथि के आधार पर निर्धारित होगी।

काउंसिलिंग में शिक्षकों को तैयारी के साथ आने का निर्देश

शिक्षा विभाग ने एक अगस्त से शुरू हो रही काउंसिलिंग प्रक्रिया में शामिल होने हेतु। आवश्यक तैयारी के साथ आने का निर्देश दिया है। प्रत्येक विद्यालय के कार्यरत बल के सापेक्ष एक तिहाई शिक्षक अभ्यर्थी ही काउंसिलिंग में अपने अभिलेखों के सत्यापन कराने के लिए आएंगे। तीन दिन बाद दूसरे शिक्षक अभ्यर्थी आएंगे।

ये डॉक्यूमेंट जरूरी

काउंसलिंग में मूल जाति प्रमाण पत्र, मूल दिव्यांग प्रमाण पत्र, मूल आधार कार्ड, नियोजन पत्र, मैट्रिक प्रमाण पत्र, इंटरमीडिएट प्रमाण पत्र, स्नातक प्रमाण पत्र, स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र, डीईएलएड बीएड प्रमाण पत्र, दक्षता-बीटीईटी-एसटीईटी-सीटीईटी प्रमाणपत्र साथ लाना आवश्यक है। 

सक्षमता परीक्षा में 1,87,818 नियोजित शिक्षक पास

बता दें कि सक्षमता परीक्षा में 1,87,818 नियोजित शिक्षक पास हुए हैं। इनमें 11वीं-12वीं कक्षा के 5,313, नौवीं-10वीं कक्षा के 20,354, छठी से आठवीं कक्षा के 22,941 एवं पहली से पांचवीं कक्षा के 1,39,010 शिक्षक शामिल हैं। इन शिक्षकों से सक्षमता परीक्षा का फॉर्म भरते वक्त ही तीन जिलों के विकल्प लिए गए थे। इन शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में मिले अंक एवं आंरक्षण के आधार पर जिला आवंटित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें

Bihar School News: बिहार के प्राइवेट स्कूलों की बढ़ी आफत, एस सिद्धार्थ लेने जा रहे एक्शन; 3 जिले रडार पर

Bihar School News: एस. सिद्धार्थ ने कर दिया ऐसा काम, जिसे KK Pathak भी नहीं कर सके; डीएम के लिए भी बनी चुनौती