Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: बिहार में अनुकंपा नियुक्ति की बदलेगी नीति, नियोजित शिक्षकों के लिए भी नई जानकारी

Bihar Teacher News राज्य के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन की प्रस्तावित नीति का ड्राफ्ट तैयार हो गया है। इसमें अनुकंपा पर नियुक्ति की नीति भी बदलेगी। इस पर शिक्षा विभाग की मंजूरी मिलने के बाद पहले के शिक्षकों से संबंधित नियमावली में संशोधन किया जाएगा। उसके बाद स्थानांतरण एवं पदस्थापन की नई नीति पर अमल होगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
बिहार में अनुकंपा नियुक्ति को लेकर बड़ी जानकारी (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teacher News: राज्य के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के स्थानांतरण और पदस्थापन की प्रस्तावित नीति का ड्राफ्ट तैयार हो गया है। इसमें अनुकंपा पर नियुक्ति की नीति भी बदलेगी। इस पर शिक्षा विभाग की मंजूरी मिलने के बाद पहले के शिक्षकों से संबंधित नियमावली में संशोधन होगा।

1 अगस्त से नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग

उसके बाद स्थानांतरण एवं पदस्थापन की नई नीति पर अमल होगा। इसके तहत पहली सक्षमता परीक्षा पास एक लाख 87 हजार 808 नियोजित शिक्षकों के पदस्थापन की जाएगी। हालांकि, इसके लिए पहली सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की काउंसलिंग एक अगस्त से सभी जिलों में जिला स्तर पर शुरू होगी।

बैद्यनाथ यादव की कमेटी ने ड्राफ्ट को अंतिम रूप दिया

शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव की अध्यक्षता वाली कमेटी ने ड्राफ्ट को अंतिम रूप दिया है। कमेटी के सदस्य बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक, प्राथमिक शिक्षा निदेशक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक हैं। फिलहाल शिक्षा सचिव ही माध्यमिक शिक्षा निदेशक के भी प्रभार में हैं।

कमेटी जल्द सौंपेगी रिपोर्ट

कमेटी की ओर से शिक्षकों के स्थानांतरण व पदस्थापन के साथ ही सेवाकाल में मृत शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के आश्रितों की अनुकम्पा पर नियुक्ति, सरकारी स्कूलों के संचालन हेतु समय-सारणी एवं बिहार शिक्षा सेवा के प्रशासनिक उप संवर्ग के पुनर्गठन के भी नीति तय करते हुए रिपोर्ट शिक्षा विभाग को जल्द सौपेंगी।

विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी के मुताबिक सेवाकाल में मृत शिक्षक एवं कर्मचारियों के आश्रितों की अनुकंपा पर नियुक्ति से संबंधित प्रस्तावित नीति का भी ड्राफ्ट तैयार है।

सरकारी विद्यालयों के संचालन हेतु प्रस्तावित समय-सारणी भी तय की जा चुकी है। बता दें कि शिक्षा मंत्री सुनील कुमार मंगलवार को यह कह चुके हैं कि राज्य के सभी सरकारी विद्यालय पूर्वाह्न दस बजे से अपराह्न चार बजे तक चलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी स्कूलों के पूर्वाह्न दस बजे से अपराह्न चार बजे तक संचालन के आदेश जल्द जारी होगा।

ये भी पढ़ें

Nitish Kumar: 'मुश्किल में हैं नीतीश कुमार', RJD ने मुख्यमंत्री को किया आगाह; चिराग और मांझी का लिया नाम

Bihar News: बिहार के मुखिया और पंचायत सचिव के लिए राहत, टेंडर पर पुनर्विचार करेगी नीतीश सरकार; मंत्री ने किया एलान