Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: बिहार के शिक्षा विभाग का एक और फरमान, शिक्षकों को साल में 6 दिन करना होगा ये काम

Bihar Teacher News बिहार में शिक्षकों के लिए वर्ष में छह दिन प्रशिक्षण अनिवार्य कर दिया गया है। शिक्षकों के कौशल को बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में पहली से पांचवीं कक्षा के 18660 शिक्षकों का छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण एक से छह जुलाई तक चलेगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sat, 29 Jun 2024 04:50 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 04:50 PM (IST)
बिहार के शिक्षकों को साल में 6 दिन की ट्रेनिंग अनिवार्य (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teacher News: राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए प्रत्येक वित्तीय वर्ष में छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण अनिवार्य होगा। यह व्यवस्था सतत व्यावसायिक विकास योजना के तहत की जा रही है।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना है। पहली से पांचवीं कक्षा के 18,660 शिक्षकों का छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण एक जुलाई से छह जुलाई तक राज्य के सरकारी अध्यापक शिक्षण महाविद्यालयों में होगा।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में पहली से पांचवीं कक्षा के 18,660 शिक्षकों का छह दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण एक से छह जुलाई तक चलेगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा, शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सज्जन आर. की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (समग्र शिक्षा) एवं सरकारी अध्यापक शिक्षण महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश जारी किया गया है।

निर्देश के मुताबिक प्रशिक्षण के लिए लेकर संबंधित शिक्षक रविवार को को ही संबंधित महाविद्यालयों में योगदान करेंगे। एक जुलाई को पूर्वाह्न नौ बजे के बाद प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसी भी शिक्षक को शामिल नहीं किया जाएगा।

निर्देश में कहा गया है कि प्रशिक्षण के लिए महिला एवं पुरुष शिक्षकों के लिए तय ड्रेस कोड का पालन आवश्यक तय हैं। यह हिदायत भी दी गयी है कि प्रशिक्षण में कोई भी शिक्षिका अपने नवजात शिशु के देखभाल किसी व्यक्ति को साथ नहीं लाएंगी तथा प्रशिक्षण कक्ष में नवजात शिशु को साथ नहीं जाएंगी।

ये भी पढ़ें

Saayan Kunal: शांभवी चौधरी के पति सायन कुणाल कौन सा काम करते हैं? पढ़िए उनकी क्वालिफिकेशन से लेकर डिग्री तक

Jitan Ram Manjhi: मंत्रालय में जीतन राम मांझी कैसे करेंगे काम? भावुक होकर बताया प्लान B; यहां होगा ज्यादा फोकस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.