Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Result: प्रधान शिक्षक, प्रधानाध्यापक व शिक्षक का रिजल्ट कब होगा जारी? BPSC ने दी नई जानकारी

Bihar News बिहार में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक व शिक्षक के रिजल्ट को लेकर नया अपडेट सामने आया है। इसके तहत शिक्षा विभाग ने कहा है कि परिणाम के लिए फिलहाल इंतजार करना होगा क्योंकि मामला 65 फीसदी आरक्षण पर अटक गया है। सामान्य प्रशासन विभाग से मार्गदर्शन प्राप्त होने के बाद ही रिजल्ट जारी हो सकेगा। हालांकि 15 अगस्त तक उम्मीद है कि परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 17 Jul 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
बिहार शिक्षक भर्ती को लेकर नया अपडेट (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Teacher Result:  बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) प्रधान शिक्षक, प्रधानाध्यापक और तृतीय अध्यापक नियुक्ति परीक्षा का परिणाम, 65 प्रतिशत आरक्षण की सीमा पर सामान्य प्रशासन विभाग से मार्गदर्शन प्राप्त होने के बाद ही जारी करेगा।

65 फीसदी आरक्षण सीमा पर लटका मामला

आयोग अध्यक्ष परमार रवि मनुभाई ने मंगलवार को प्रेसवार्ता में बताया कि हाई कोर्ट के आदेश के आलोक में सामान्य प्रशासन विभाग से 65 प्रतिशत की आरक्षण सीमा को लेकर मार्गदर्शन प्राप्त होने के बाद ही शिक्षक के 87 हजार 774, प्रधान शिक्षक के 40 हजार 247 तथा प्रधानाध्यापक के छह हजार 64 पदों पर नियुक्ति के लिए परिणाम जारी किया जाएगा।

15 अगस्त तक जारी हो सकता है परिणाम

प्रधानाध्यापक व प्रधान शिक्षक की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। परिणाम की प्रक्रिया प्रगति पर है। सूत्रों की मानें तो 15 अगस्त तक परिणाम जारी कर देना का लक्ष्य आयोग ने रखा है। शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा 19 से 22 जुलाई तक होगी। पुराने पैटर्न पर ही रिजल्ट जारी करने के प्रश्न पर कहा कि बीपीएससी परीक्षा संचालन एजेंसी है।

सामान्य प्रशासन विभाग से प्राप्त पत्र के आलोक में ही आरक्षण का लाभ अभ्यर्थियों को दिया जाता है। प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक नियुक्ति परीक्षा में चार हजार 256 अतिथि शिक्षक शामिल हुए हैं। उन्हें 25 अंकों का अधिकतम वेटेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Bihar Teacher News: पति-पत्नी शिक्षक दोनों की पोस्टिंग हो सकेगी आसपास, शिक्षा विभाग जल्द कर सकता है एलान

Bihar Teacher News: बच्चों के स्कूल से बाहर पाए जाने पर जाएगी इनलोगों की नौकरी, शिक्षा विभाग के आदेश से मचा हड़कंप