Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: पहले दिन 80 हजार शिक्षकों की दर्ज हुई ऑनलाइन उपस्थिति, परेशानी से बचने के लिए मिला एक और विकल्प

Bihar News बिहार में शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की अटेंडेंस की ऑनलाइन व्यवस्था लागू कर दी है। अब शिक्षकों को ई-शिक्षाकोष ऐप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करानी होगी। हालांकि इस प्रक्रिया के पहले दिन ही उनके सामने कई परेशानी खड़ी हो गईं। टीचर स्कूल को समय पर पहुंच गए लेकिन ऐप पर लोकेशन गलत दिख रही थी। ऐसे में कई शिक्षक समय रहते अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कर सके।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Published: Wed, 26 Jun 2024 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 09:13 AM (IST)
बिहार में शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करना है (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News Today: राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में कार्यरत करीब छह लाख शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का ट्रायल मंगलवार से शुरू हो गया। पहले दिन ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप के माध्यम 80 हजार शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज हुई। मोबाइल एप से उपस्थिति बनाने में शिक्षकों को कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए शिक्षा विभाग में परियोजना प्रबंधन इकाई गठित की गई है।

परेशान शिक्षकों के लिए मिला एक और विकल्प

किसी शिक्षक को एप से हाजिरी बनाने में परेशानी हो रही है तो उन्हें तकनीकी सहायता विभाग के स्तर से उपलब्ध कराया जा रहा है। शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक अगले तीन महीने तक सभी विद्यालयों में शिक्षकों की आनलाइन के साथ-साथ स्कूल पंजी पर भी उपस्थिति बनेगी। ताकि, किसी शिक्षक को उपस्थिति दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं हो।

नई व्यवस्था से शिक्षकों की सही उपस्थिति हो सकेगी दर्ज

 विभाग की इस नई व्यवस्था से विद्यालयों में  शत-प्रतिशत शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। यह व्यवस्था सभी प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में लागू की गई है। मोबाइल एप से शिक्षकों की उपस्थिति उनके फोटो के साथ दर्ज हो रही है। इनमें प्रधानाध्यापक भी शामिल हैं।

विभाग के अपर मुख्य सचिव डा.एस. सिद्धार्थ के निर्देश के अनुसार शिक्षकों को मोबाइल एप से आनलाइन उपस्थिति का ट्रायल 30 जून तक चलेगा। उसके बाद एक जुलाई से पूरी तरह से मोबाइल एप से आनलाइन उपस्थिति की व्यवस्था होगी।

ये भी पढ़ें

Prashant Kishor: नीतीश कुमार ने कोई बड़ा मंत्रालय क्यों नहीं मांगा? प्रशांत किशोर ने बताई चौंकाने वाली बात

Tejashwi Yadav: 'पीएम कहेंगे चुपचाप पुल गिरते देखो नहीं तो....', तेजस्वी के बयान से सियासी भूचाल, अब क्या करेगी BJP?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.