Move to Jagran APP

बिहार में शिक्षक भर्ती का दूसरा चरण: BPSC ने जारी किया Exam Schedule, 1.10 लाख सीटों पर होगी नियुक्ति; जानें पूरी डिटेल

Bihar Teacher Recruitment Second Phase बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। 1.10 लाख सीटों पर नियुक्ति के लिए तीन नवंबर से आवेदन दिए जा सकते हैं। सात से 10 दिसंबर तक परीक्षा होगी। बीपीएससी के नोटिफिकेशन के अनुसार 14 नवंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 09:13 PM (IST)
Hero Image
बिहार में शिक्षक भर्ती का दूसरा चरण: बीपीएससी ने जारी किया परीक्षा कार्यक्रम, 1.10 लाख सीटों पर होगी नियुक्ति

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC Teacher Recruitment) ने मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा का कार्यक्रम शुक्रवार को जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक श्रेणी के विद्यालयों में शिक्षकों के 69 हजार 692 पद चिह्नित किए हैं।

वहीं, पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के रिक्त 40 हजार से अधिक सीटों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। सचिव रविभूषण ने बताया कि द्वितीय अध्यापक नियुक्ति तथा पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत शिक्षक व प्रधानाध्यापिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन तीन से 14 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

कहां करना होगा आवेदन?

उन्होंने बताया कि आयोग की वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक (Bihar Teacher Recruitment Apply Link) और विस्तृत जानकारी जल्द ही अपलोड की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन सात से 10 दिसंबर तक संभावित है।

द्वितीय अध्यापक नियुक्ति के तहत मध्य विद्यालय (कक्षा छह से आठ), माध्यमिक विद्यालय (कक्षा नौ से 10) तथा उच्च माध्यमिक (कक्षा 11वीं व 12वीं) के साथ-साथ पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित), माध्यमिक शिक्षक (स्नातक प्रशिक्षत) तथा उच्च माध्यमिक शिक्षक (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित) प्रधानाध्यापक के लिए भी आवेदन उक्त तिथियों में स्वीकार किए जाएंगे।

दो नवंबर के बाद होगी पहले चरण की रिक्त सीटों की गणना

शिक्षा विभाग के अनुसार पहले चरण की अध्यापक नियुक्ति प्रक्रिया दो नवंबर को योगदान पत्र के साथ संपन्न हो जाएगी। इसके बाद पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक श्रेणी में शिक्षकों के रिक्त पदों की वास्तविक संख्या ज्ञात हो जाएगी। जिसे द्वितीय चरण में शामिल करने के लिए आयोग से आग्रह किया जाएगा।

शिक्षा विभाग ने दो दिन पहले ही सभी जिलों से द्वितीय चरण के लिए आरक्षण रोस्टर क्लियर करा कर रिक्ति सामान्य प्रशासन को भेज दिया था। आयोग के सचिव रविभूषण ने बताया कि पहले चरण की रिक्त सीटों के शामिल करने के लिए शिक्षा विभाग से पत्र प्राप्त होने के बाद उसे भी शामिल किया जाएगा।

द्वितीय चरण के लिए चिह्नित रिक्ति-

श्रेणी                   कुल रिक्ति

मध्य                    31982

माध्यमिक            18880

उच्च माध्यमिक     18830

कुल                    69,692

ये भी पढ़ें- बिहार में शिक्षकों की दूसरे चरण की भर्ती कब होगी? BPSC ने नोटिफिकेशन जारी कर बताई ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा की तारीख

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Recruitment: छूटे अभ्यर्थियों के पास आखिरी मौका, 30 तक करा लें सत्यापन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।