Move to Jagran APP

Bihar Teacher Recruitment: शिक्षक नियुक्ति में डिग्री ले चुके अभ्यर्थियों को ही मिलेगा मौका, BPSC ने लिया बड़ा फैसला

Bihar Teacher News बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में 1.10 लाख सीटों पर नियुक्ति की जाएगी। बीपीएससी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। तीन नवंबर से अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि द्वितीय चरण में किसी भी योग्यता व अर्हता के लिए अपीयरिंग अभ्यर्थी को मौका नहीं दिया जाएगा।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 01 Nov 2023 09:47 PM (IST)
Hero Image
शिक्षक नियुक्ति में डिग्री ले चुके अभ्यर्थियों को ही मिलेगा मौका, BPSC ने लिया बड़ा फैसला

जागरण संवाददाता, पटना। BPSC Teacher Recruitment Second Phase बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC Teacher News) द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन तीन नवंबर से स्वीकार करेगा। इसकी अधिसूचना शिक्षा विभाग से हरी झंडी मिलने के बाद काफी भी जारी की जा सकती है। मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 69 हजार 692 पद चिह्नित किए गए हैं।

वहीं, पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के रिक्त 40 हजार से अधिक सीटें भी इसमें शामिल किए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो शिक्षा विभाग प्राथमिक विद्यालयों में पहले चरण में रिक्त सीटों को भी दूसरे चरण में शामिल करने पर विचार कर रहा है।

संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि द्वितीय चरण में किसी भी योग्यता व अर्हता के लिए अपीयरिंग अभ्यर्थी को मौका नहीं दिया जाएगा। प्रमाण पत्र अपलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त अवसर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ के संपर्क में रहें।

उन्होंने बताया कि इस बार तीन चरणों में आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। शिक्षा विभाग के अनुसार, पहले चरण में कितनी सीटें रिक्त रहीं। इसकी गणना दो नवंबर को नियुक्ति पत्र वितरण के बाद किया जाएगा।

सीटीईटी व एसटीईटी अनिवार्य

मध्य विद्यालय शिक्षक नियुक्ति में आवेदन के लिए सीटीईटी पेपर दो, माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर वन तथा उच्च माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर दो में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। पिछले माह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एसटीईटी का परिणाम जारी किया है।

एसटीईटी पेपर वन 16 विषयों के लिए आयोजित की गई थी, इसमें एक लाख 98 हजार 783 तथा पेपर टू के 29 विषयों में एक लाख एक हजार 943 अभ्यर्थी क्वालीफाई घोषित किए गए हैं। सीटीईटी पेपर टू क्वालीफाई अभ्यर्थियों की संख्या भी डेढ़ लाख से अधिक बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें- बिहार में शिक्षक भर्ती का दूसरा चरण: BPSC ने जारी किया Exam Schedule, 1.10 लाख सीटों पर होगी नियुक्ति; जानें पूरी डिटेल

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Posting: अपॉइंटमेंट लेटर मिलने के बाद किस आधार पर होगी शिक्षकों को पोस्टिंग? BPSC अधिकारी ने बताई अहम बात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।