Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: खुशखबरी.. बिहार में 7000 शिक्षकों की होगी बहाली; केवल इन लोगों को मिलेगा फायदा

Bihar Teacher Recruitment बिहार में एक बार फिर से 7000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है। लेकिन इस बार यह भर्ती दिव्यांग शिक्षकों के लिए है। इनमें बहु दिव्यांगता श्रवण बाधित वाच्य और भाषा दिव्यांगता समेत अन्य शिक्षक शामिल हैं। बीपीएससी को जल्द ही शिक्षा विभाग द्वारा इसकी सूचना दी जाएगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक सभी पद मूल कोटि के होंगे।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 07 Sep 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
बिहार में शिक्षा विभाग अलग से निकालने जा रहा शिक्षकों की वैकेंसी (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teacher Vacancy: बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में 7,279 विशेष शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इनमें पूर्ण दृष्टिबाधित, विशेष अधिगम दिव्यांगता, बहु दिव्यांगता, प्रमस्तिष्कीय पक्षाघात, श्रवण बाधित, वाच्य और भाषा दिव्यांगता, बौद्धिक दिव्यांगता और स्वलीनता संबंधित शिक्षक शामिल हैं। इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा रोस्टर क्लीयरेंस कराया जा रहा है। अगले सप्ताह तक विभाग द्वारा इससे संबंधित अधियाचना बिहार लोक सेवा आयोग को भेजा जाएगा।

किस वर्ग के लिए कितनी वैकेंसी

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पहली से पांचवीं कक्षा तक के लिए 5,534 और कक्षा छह से आठवीं तक के लिए 1,745 शिक्षकों के नियुक्ति संबंधी पद हैं।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को रोस्टर क्लीयरेंस करने के निर्देश दिया है। निर्देश के मुताबिक सभी पद मूल कोटि के होंगे।

रोस्टर क्लीयरेंस पर चल रही बात

50 प्रतिशत आरक्षण के हिसाब से रोस्टर क्लीयरेंस करने को कहा गया है। विशेष शिक्षक के कुल पदों में 50 प्रतिशत आरक्षित पद महिलाओं के लिए होंगे। इन नियुक्तियों में महिलाओं को कोटिवार 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षकों की सैलरी को लेकर खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने ले लिया बहुत बड़ा फैसला

Bihar Teacher News: बिहार के दो शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार; दोनों के नाम शानदार उपलब्धि