Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Recruitment: ग्रेजुएट शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर! इन कक्षाओं का टीचर बनने की योग्यताएं बदली, पढ़ें पूरी खबर

बिहार में कक्षा 6 से 8 का टीचर बनने के लिए शिक्षा विभाग ने योग्यताएं बदल दी हैं। अब न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीसीए तथा प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा बीएड बीएड विशेष शिक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ अथवा उसके समकक्ष ग्रेड के साथ एमसीए और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड भी इस नियुक्ति के योग्य होंगे।

By Dina Nath SahaniEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 13 Nov 2023 07:32 PM (IST)
Hero Image
ग्रेजुएट शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर! इन कक्षाओं का टीचर बनने की योग्यताएं बदली (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teacher Recruitment शिक्षा विभाग ने कक्षा 6 छह से 8 के स्नातक कोटि के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए संशोधित अर्हता (Revised Qualification) जारी की है। विभाग ने कहा है कि पूर्व में निर्गत अधिसूचना में शिक्षकों की अर्हता को समाहित करते हुए 19 मई 2023 के आदेश को संशोधित किया गया है।

शिक्षा विभाग ने नई अधिसूचना में यह साफ किया है कि न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीसीए तथा प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा, बीएड, बीएड विशेष शिक्षा, न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ अथवा उसके समकक्ष ग्रेड के साथ एमसीए और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड भी इस नियुक्ति के योग्य होंगे।

स्नातक तथा बीएड भी योग्य माने जाएंगे

इसके अथवा में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (मान्यता मानदंड तथा क्रियाविधि) विनियम, 2014 के तहत इंजीनियिरंग से स्नातक (जिसमें विज्ञान और गणित की विशेषता हो) तथा बीएड भी योग्य माने जाएंगे। अथवा में बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी) एवं बीएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स) तथा बीएड को भी शामिल किया गया है।

इसको लेकर विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि पूर्व में जारी अधिसूचना को लेकर कई अभ्यर्थियों के द्वारा आवेदन दिए गए थे, जिसके बाद उक्त संशोधित अधिसूचना जारी की गई है। इसमें हर एक सवाल को स्पष्ट करते हुए नए सिरे से आदेश जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher Posting: बिहार के 16 जिलों में इस आधार पर हुई शिक्षकों की पोस्टिंग, शिक्षा विभाग ने किया स्कूलों का आवंटन

ये भी पढे़ं- Bihar Teacher Update : बिहार शिक्षक भर्ती चरण-2 को लेकर ताजा अपडेट, परीक्षा केंद्रों को लेकर बड़ी जानकारी आई सामने

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर