Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Salary: बिहार के अतिथि शिक्षकों को 9 महीने से नहीं मिला मानदेय, आर्थिक संकट से जूझ रहे कई परिवार

राज्य के सभी विश्वविद्यालय में करीब ढाई हजार अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। इन्हें वर्ष 2023 के मार्च तक ही मानदेय दिया गया है। इसके बाद जून में इनका रिन्यूअल तो हुआ लेकिन मानदेय नहीं मिला। त्योहार को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर दो माह का मानदेय दीपावली के समय दिया गया लेकिन अब भी करीब नौ महीने का मानदेय लंबित है।

By Nalini Ranjan Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 08 Feb 2024 09:21 PM (IST)
Hero Image
बिहार के अतिथि शिक्षकों को 9 महीने से नहीं मिला मानदेय, आर्थिक संकट से जूझ रहे कई परिवार

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Teacher Salary राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कार्यरत करीब 2.5 हजार से अधिक अतिथि सहायक प्राध्यापकों को 11 महीने से मानदेय नसीब नहीं है। इसके कारण उनके समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गई है। राज्य के सभी विश्वविद्यालय में करीब ढाई हजार अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं।

इन्हें वर्ष 2023 के मार्च तक ही मानदेय दिया गया है। इसके बाद जून में इनका रिन्यूअल तो हुआ लेकिन मानदेय नहीं मिला। त्योहार को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर दो माह का मानदेय दीपावली के समय दिया गया, लेकिन अब भी करीब नौ महीने का मानदेय लंबित है।

सरकार व कुलपति को लिखा पत्र

अतिथि शिक्षकों ने सरकार व कुलपति को पत्र लिखकर आर्थिक संकट को दूर करने का आग्रह किया है। बताया जाता है कि विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। इन्हें डेढ़ हजार रुपये प्रति कक्षा एवं अधिकतम 50 हजार रुपये दिए जाते है।

इसमें विभिन्न राज्यों के शिक्षक अपनी सेवा दे रहे है, लेकिन कई महीनों से वेतन नहीं मिलने के कारण उधार में जिंदगी चल रही है। काफी संख्या में विश्वविद्यालयों एवं विभिन्न कालेजों में नियुक्त अतिथि शिक्षक उत्तर प्रदेश, झारखंड से यहां आकर अपनी सेवा दे रहे हैं।

गोपालगंज में सरकार के खिलाफ मशाल जुलूस निकालेंगे नियोजित शिक्षक

बिहार शिक्षक एकता मंच के सदस्य अपनी मांगों को लेकर बिहार सरकार के खिलाफ आंदोलन करने को लेकर आगामी दस फरवरी को मशाल जुलूस निकाल कर सरकार का विरोध करेंगे। संघ के मंडल सदस्य रतिकांत साह ने कहा कि राज्य संघ के अपील के बाद जिला इकाई की तरफ से राज्य सरकार की तानाशाही रवैया के विरोध में आंदोलन करने का कार्य किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- EPFO News: खुशखबरी! अब इन कर्मचारियों को भी मिलेगा पीएफ का लाभ, क्षेत्र भविष्य निधि आयुक्त ने जारी किया निर्देश

ये भी पढ़ें- Bihar Bijli Connection: स्मार्ट प्री-पेड मीटर का इंतजार खत्म, मिलने लगा बिजली कनेक्शन; पढ़ें पूरी खबर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें