Move to Jagran APP

Bihar News: दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों किया जाएगा प्रशिक्षित, CBSE ने लिया फैसला

बिहार में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नई शिक्षा नीति के तहत बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई ने तय किया है कि अब दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें शिक्षकों को ब्रेल कंप्यूटर आधारित टेस्ट और विभिन्न विषयों को प्रयोगात्मक तरीके से समझाने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Ravi Kumar(Patna)Edited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 08:01 PM (IST)
Hero Image
दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों किया जाएगा प्रशिक्षित, CBSE ने लिया फैसला (प्रतीकात्मक तस्वीर)
जागरण संवाददाता, पटना। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों की सुविधा के लिए शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। इसमें शिक्षकों को ब्रेल, कंप्यूटर आधारित टेस्ट और विभिन्न विषयों को प्रयोगात्मक तरीके से समझाने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

साथ ही बोर्ड की ओर से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान विषय को बच्चों के लिए रुचिकर बनाने, दिव्यांग बच्चों के साथ विनम्र तरीके से बात करने और समझाने के विभिन्न तरीकों की भी जानकारी दी जाएगी।

'शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा'

सीबीएसई के शैक्षणिक निदेशक विश्वजीत साहा ने बताया कि विशेष जरूरत वाले बच्चों को सहानुभूति देना बुनियादी जरूरत है और इसका ध्यान रखना भी आवश्यक है। इसके लिए शिक्षकों विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि इस तरह के बच्चों के साथ कैसा व्यवहार करें और पढ़ाई के प्रति सहानुभूति रखें।

दिव्यांग बच्चों को मिलेगा बेहतर मार्गदर्शन

उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से विशेष जरूरत वालों बच्चों को बेहतर मार्गदर्शन प्राप्त होगा और वे आम बच्चों की तरह अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने में सक्षम हो सकेंगे।

ये भी पढ़ें- ट्रेन के स्लीपर कोच से 319 कछुओं की खाल बरामद, उत्तर प्रदेश के दो तस्कर गिरफ्तार; RPF और वन विभाग ने की कार्रवाई

ये भी पढ़ें- बिहार में कब होगी कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती? सरकारी स्कूलों के बच्चों को नहीं मिल रहा तकनीकी ज्ञान, अभिभावक परेशान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।