Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार की बदलेगी तकदीर! 4 नए एक्सप्रेस-वे का होगा निर्माण, कवर करेंगे 1063 KM; 59 हजार करोड़ खर्च

Bihar New Expressway बिहार में चार एक्सप्रेसवे के निर्माण पर 59173 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें से 1063 किलोमीटर सड़क बिहार में बनेगी। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे और आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण से राज्य में आवागमन को गति मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित एक्सप्रेस वे के लिए भू अर्जन का काम ठीक ढंग से समसमय सुनिश्चित कराएं।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
चार एक्सप्रेस वे के निर्माण पर बिहार में 59.173 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प कक्ष में प्रदेश में प्रस्तावित व निर्माणाधीन चार एक्सप्रेस वे की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री को एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से यह जानकारी दी गई कि चार प्रमुख परियोजनाओं के तहत 1,575 किमी एक्सप्रेस वे का निर्माण होगा।

इस पर 84 हजार 734 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। बिहार में इन परियोजनाओं के अंतर्गत 1,063 किमी सड़क का निर्माण होगा। बिहार में निर्माण पर 59 हजार,173 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

इस तरह होना है निर्माण

  • गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे बिहार के आठ जिलों क्रमश: पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया तथा किशनगंज से होकर गुजरेगा। इसकी कुल लंबाई 600 किमी है जिसमें 415 किमी पथ बिहार में है।
  • दूसरा एक्सप्रेस वे रक्सौल से हल्दिया के बीच है। इसकी लंबाई 702 किमी है जिसमें बिहार का हिस्सा 367 किमी है। यह पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई तथा बांका जिले से होकर गुजरेगा।
  • तीसरा एक्सप्रेस वे पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे है। यह पटना रिंग के रोड के तहत प्रस्तावित दिघवारा पुल से आरंभ होकर पूर्णिया तक जाएगा। इसकी कुल लंबाई 250 किमी है।यह एक्सप्रेस वे सारण, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा जिला हाेते हुए पूर्णिया जाएगा।
  • चौथा एक्सप्रेस वे आमस-दरभंगा एक्सप्रेस वे है। बोधगया व राजगीर को संपर्कता देने के लिए इसके साथ एक फोर लेन का स्पर भी बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा- भू अर्जन का काम ससमय कराएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित एक्सप्रेस वे के लिए भू अर्जन का काम ठीक ढंग से समसमय सुनिश्चित कराएं। इस कार्य में लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो। एक्सप्रेस वे के निर्माण से राज्य में आवागमन को गति मिलेगी। एक जगह से दूसरी जगह जाने में समय की बचत होगी।

ये रहे मौजूद

मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, सांसद संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, कुमार रवि, पथ निर्माण विभाग के सचिव संदीप पुडलकु्ट्टी सहित कई अन्य आला अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- पटना-मुजफ्फरपुर और दानापुर से सिकंदराबाद के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, इन स्टेशनों से गुजरेगी; जानें शेड्यूल

ये भी पढ़ें- प्रखंड पर्यटन दर्शनीय बिहार : गोगाबील झील है सीमांचल का प्राकृतिक खजाना, प्रवासी पक्षियों का स्वर्ग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर