Move to Jagran APP

Bihar Teacher Salary Pension: विश्वविद्यालयों में 751.76 करोड़ जमा, फिर भी वेतन-पेंशन को तरस रहे शिक्षक

राज्य सरकार द्वारा होली और ईद जैसे महत्वपूर्ण त्योहारों को देखते हुए सभी विश्वविद्यालयों तथा उसके अधीनस्थ अंगीभूत अल्पसंख्यक एवं घाटानुदानित महाविद्यालयों के सृजित पदों से सेवानिवृत्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों के सेवांत लाभ के भुगतान के लिए 221.79 करोड़ रुपये रुपये विगत 5 मार्च को उपलब्ध करायी गयी थी। हालांकि शिक्षा विभाग द्वारा बैंक खातों के संचालन पर रोक लगाने से राशि की निकासी नहीं हो सकी।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 10 Apr 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
विश्वविद्यालयों में 751.76 करोड़ जमा, फिर भी वेतन-पेंशन को तरस रहे शिक्षक

दीनानाथ साहनी, पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों में वेतन-पेंशन की 751.76 करोड़ राशि जमा है। फिर भी शिक्षक और कर्मचारी वेतन-पेंशन के लिए तीन माह से तरस रहे हैं। यह संकट शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों के बैंक खातों के संचालन पर रोक लगाने से पैदा हुआ है, जबकि राज्य सरकार ने मार्च में ही शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन-पेंशन मद में दो किस्तों में राशि उपलब्ध करा रखी है।

यह राशि शिक्षकों और कर्मचारियों को वेतन तथा सेवानिवृत्त अध्यापक एवं कर्मियों को पेंशन-ग्रेच्यूटी आदि का ससमय भुगतान के लिए दी गई है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से विश्वविद्यालयों के बैंक खातों के संचालन पर रोक लगाते हुए उसे फ्रीज कर दिया गया है।

शिक्षकों का बकाया भुगतान में फंसा

राज्य सरकार द्वारा होली और ईद जैसे महत्वपूर्ण त्योहारों को देखते हुए सभी विश्वविद्यालयों तथा उसके अधीनस्थ अंगीभूत, अल्पसंख्यक एवं घाटानुदानित महाविद्यालयों के सृजित पदों से सेवानिवृत्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों के सेवांत लाभ के भुगतान के लिए 221.79 करोड़ रुपये रुपये विगत 5 मार्च को उपलब्ध करायी गयी थी।

इसमें शिक्षकों व कर्मियों के बकाया भुगतान की राशि भी थी, लेकिन यह राशि शिक्षा विभाग द्वारा बैंक खातों के संचालन पर रोक लगाने से निकासी नहीं हो सकी।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय को फरवरी के लिए 26.75 करोड़, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय को नवंबर 2023 से फरवरी 2024 के लिए 59.37 करोड़, बीएन मंडल विश्वविद्यालय को जनवरी-फरवरी के लिए 27.56 करोड़, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नवंबर 2023 से फरवरी 2024 के लिए 103 करोड़ और मुंगेर विश्वविद्यालय को जनवरी-फरवरी के वेतन के लिए 4.43 कराेड़ की राशि उपलब्ध करायी गयी थी।

नौ मार्च को उपलब्ध 529.97 करोड़ भी बैंक खाते में जमा

शिक्षा विभाग ने नौ मार्च को विश्वविद्यालयों के लिए 529 करोड़ 97 लाख 71 हजार 32 रुपये की राशि जारी की थी। यह विश्वविद्यालयों के बैंक खाते में जमा पड़ी है, क्योंकि विभाग ने बैंक खातों के संचालन पर रोक लगा रखी है। इस राशि से जनवरी से मार्च तक शिक्षकों को वेतन-पेंशन भुगतान किया जाना है।

ये भी पढ़ें- Bihar News: होली के बाद अब ईद में भी मायूसी, वेतन के इंतजार में एक हजार शिक्षक और कर्मचारी

ये भी पढ़ें- KK Pathak: बिहार सरकार के सामने झुका केके पाठक का शिक्षा विभाग... अब प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को 3 दिन की छुट्टी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।