Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: विश्वविद्यालयों के शिक्षकों-कर्मियों को बड़ी राहत, दुर्गापूजा से पहले मिलेगा सितंबर तक का पूरा बकाया

बिहार के विश्वविद्यालयों के शिक्षकों कर्मचारियों सेवानिवृत्त अध्यापकों और कर्मियों को दुर्गा पूजा से पहले वेतन और पेंशन का भुगतान किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों और अंगीभूत महाविद्यालयों के लिए 2650 करोड़ 17 लाख रुपये की राशि को स्वीकृति दे दी है। शिक्षा विभाग के मुताबिक विश्वविद्यालय के शिक्षकों-कर्मचारियों और पेंशनरों को जुलाई से सितंबर तक के वेतन-पेंशन का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 28 Sep 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
विवि ​शिक्षकों व कर्मियों के वेतन-पेंशन मद में 2659 करोड़ 17 लाख मंजूर। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। त्योहारी मौसम में बिहार के विश्वविद्यालयों के शिक्षकों, कर्मचारियों, सेवानिवृत्त अध्यापकों और कर्मियों को वेतन व पेंशन का भुगतान जल्द होगा।

शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों के लिए 2650 करोड़ 17 लाख रुपये की राशि स्वीकृति प्रदान की है। सोमवार तक शिक्षकों व कर्मियों के लिए वेतन-पेंशन मद में जारी जारी होगी।

जुलाई से सितंबर तक के वेतन-पेंशन का एकमुश्त पैसा भुगतान होगा। साथ ही, अतिथि शिक्षकों को भी मानदेय भुगतान किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा मंत्री सुनील कुमार के निर्देश पर उच्च शिक्षा निदेशालय ने सारी तैयारी पूरी कर ली है।

विश्वविद्यालयों का अनुदान रोक रखा था विभाग

शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों के बजट की समीक्षा के करीब एक माह बाद फरवरी 2025 तक के वेतन-पेंशन की राशि स्वीकृत की है।

विभाग ने विश्वविद्यालयों की अनुदान राशि रोक रखी थी, जिसके चलते शिक्षकों व कर्मियों को वेतन भुगतान नहीं हो पाया है। लेकिन, अगले सप्ताह तक शिक्षकों व कर्मियों को वेतन तथा पेंशन भुगतान सुनिश्चित हो जाएगा।

किसके लिए कितनी राशि आवंटित

शिक्षा विभाग के मुताबिक, स्वीकृत हुई 2,650 करोड़ 17 लाख रुपये की राशि में कार्यरत शिक्षक-कर्मियों के वेतन मद में 994 करोड़ 21 लाख, अतिथि शिक्षकों के मानदेय मद में 140 करोड़ 68 लाख एवं सेवांत लाभ मद में 1515 करोड़ 28 लाख रुपये की राशि शामिल है।

किस विवि को कितनी राशि आवंटित हुई

राशि की स्वीकृति की आधकारिक सूचना सरकार के उप सचिव अमित कुमार पुष्पक के हस्ताक्षर से शुक्रवार को महालेखाकार को दी गयी है।

इसके मुताबिक, पटना विश्वविद्यालय के लिए 179 करोड़ 55 लाख रुपये, मगध विश्वविद्यालय के लिए 389 करोड़ 80 लाख रुपये, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के लिए 376 करोड़ 66 लाख रुपये, जयप्रकाश विश्वविद्यालय के लिए 152 करोड़ 18 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है।

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के लिए 208 करोड़ 35 लाख रुपये, बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय के लिए 174 करोड़ 11 लाख रुपये, तिलक मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के लिए 189 करोड़ 86 लाख रुपये, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को 389 करोड़ 81 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है।

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के लिए 195 करोड़ 21 लाख रुपये, मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय को के लिए 7 करोड़ 37 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है।

इसके अलावा, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के लिए 257 करोड़ 26 लाख रुपये, पूर्णिया विश्वविद्यालय के लिए 68 करोड़ 99 लाख रुपये और मुंगेर विश्वविद्यालय के लिए 61 करोड़ 03 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है।

यह भी पढ़ें: Bihar Teachers: KK पाठक का यह अधूरा काम पूरा करेगा शिक्षा विभाग, पुराने वेतनमान वाले लाखों शिक्षकों को मिलेगा लाभ

Bihar Teacher News: बिहार के 75000 शिक्षकों का रुक जाएगा वेतन, नहीं तो 1 अक्टूबर से जरूर करें यह काम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें