Move to Jagran APP

Bihar Teacher Recruitment: खुशखबरी! बिहार में अलग से 12000 से अधिक शिक्षकों की होगी नियुक्ति, बस मंत्रिमंडल से मंजूरी का इंतजार

Bihar Urdu Teacher Recruitment बिहार में एक बार फिर से शिक्षकों की बहाली होने जा रही है। इस बार 12113 पदों पर उर्दू फारसी और अरबी विषय में शिक्षकों की अलग से नियुक्ति होगी। शिक्षा विभाग ने उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के लिए टीईटी तथा एसटीईटी आयोजित करने संबंधी नियमावली के साथ पूरी कार्य योजना बनाने का निर्देश अफसरों को दिया है।

By Dina Nath SahaniEdited By: Sanjeev KumarPublished: Mon, 20 Nov 2023 02:17 PM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2023 02:17 PM (IST)
बिहार में अलग से 17 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में अलग से 12 हजार से अधिक शिक्षकों की बहाली होने जा रही है। वहीं 5000 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति बीपीएससी द्वारा की जाएगी। दरअसल, बिहार सरकार 17 हजार 264 पदों पर उर्दू, फारसी और अरबी विषय में शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है। इनमें से ज्यादातर नियुक्ति प्रारंभिक विद्यालयों में होगी।

फिलहाल 5,151 खाली पदों पर बिहार लोक सेवा आयोग से नियुक्ति होगी। इसके अतिरिक्त सरकारी विद्यालयों में 12,113 पदों का सृजन की आवश्यकता है जिस पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है। इस पर विधिवत सहमति के बाद राज्य मंत्रिमंडल से मंजूरी ली जाएगी।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सृजित पदों पर सरकार से स्वीकृति के बाद उर्दू, फारसी और अरबी विषय के लिए अभ्यर्थियों के लिए विशेष शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) परीक्षा कराई जाएगी। यह परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से ली जाएगी। इस पर सरकार के स्तर पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

बहरहाल, शिक्षा विभाग ने उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के लिए टीईटी तथा एसटीईटी आयोजित करने संबंधी नियमावली के साथ पूरी कार्य योजना बनाने का निर्देश अफसरों को दिया है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कक्षा एक से पांच तक के प्रारंभिक विद्यालयों में उर्दू विषय के 4,932 पद खाली हैं, जबकि कक्षा 9 से 10 तक के माध्यमिक विद्यालयों में उर्दू विषय के शिक्षकों के 1219 पद खाली हैं।इन पदों पर बिहार लोक सेवा आयोग से अगले चरण में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें

Jamui News: जमुई में रडार पर हैं कई थानेदार, खनन पदाधिकारी की कार्यप्रणाली पर भी रखी जा रही नजर

Sitamarhi Crime News : सीतामढ़ी के पुनौरा में दोस्त को दौड़ाकर चाकू से गोद मार डाला, तमाशबीन रहे लोग



This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.