Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिवाली के बाद बिहार की हवा में घुला जहर, AQI पहुंचा 400 के पार; बेगूसराय फिर बना सबसे प्रदूषित शहर

Patna Weather Pollution बिहार की हवा काफी जहरीली हो गई है। आलम यह है कि दिल्ली से ज्यादा राजधानी पटना और बेगूसराय की हवा दूषित है। दिवाली पर हुई आतिशबाजी के बाद बिहार में अधिक प्रदूषण देखने को मिला। पटना में एक्यूआई 400 के पार गया। हालांकि बाद में धूप निकलने पर एक्यूआई नीचे गया। इसके बाद एक बार फिर बेगूसराय सबसे प्रदूषित शहर बन गया।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 13 Nov 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
दिवाली के बाद बिहार की हवा में घुला जहर, AQI पहुंचा 400 के पार

जागरण संवाददाता, पटना। दिवाली पर हुई आतिशबाजी के बाद देश के सबसे प्रदूषित शहरों में बिहार का पटना रहा। हालांकि, बाद में सोमवार की सुबह धूप निकलने पर एक्यूआई में गिरावट आई। बेगूसराय, छपरा, कटिहार, पटना, राजगीर समेत अन्य शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से अधिक रिकॉर्ड किया गया।

400 के आकड़े को किया पार

दीपावली के शाम पटना का वायु गुणवत्ता सूचकांक पीएम 2.5 का स्तर 400 से भी अधिक दर्ज किया गया है। सोमवार की सुबह वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार देखने को मिला है। हालांकि, बेगूसराय में वायु गुणवत्ता सूचकांक बिहार में सर्वाधिक पीएम 2.5 का स्तर 399 रिकॉर्ड किया गया है।

किस शहर में कितना एक्यूआई?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, पटना में पीएम 2.5 का स्तर सोमवार की सुबह 342, छपरा में 338, भागलपुर में 333, पूर्णिया में 344, बेतिया में 388, राजगीर में 338 रिकॉर्ड किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, पटना सहित बिहार के अन्य शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्तर पर रिकॉर्ड किया गया है।

ये भी पढ़ें -

नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस बर्निंग ट्रेन बनने से बची, इंजन के ऊपर अचानक उठने लगे आग के गोले; फिर हुआ जोरदार धमाका

पटना में दिवाली की रात फैली दहशत, रातभर उठती रहीं आग की लपटें, आतिशबाजी से हुए धमाके से कबाड़ का गोदाम जलकर राख