Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather: अगले कुछ दिनों में दिन और रात के तापमान में आएगी गिरावट, महसूस होगी ठंड

Bihar Weather Update बिहार में ठंड का एहसास होना शुरू होने वाला है। दरअसल अगले कुछ दिनों में दिन और रात दोनों के तापमान में गिरावट हो सकती है। इससे ठंड महसूस होने लगेगी। मौसम विभाग ने 25 अक्टूबर तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में यह संभावना जताई है। हालांकि फिलहाल पटना सहित प्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने के आसार हैं।

By Vinod GiriEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 21 Oct 2023 08:13 AM (IST)
Hero Image
Bihar Weather: अगले कुछ दिनों में दिन और रात के तापमान में आएगी गिरावट, महसूस होगी ठंड

जागरण संवाददाता, पटना/पूसा। सुबह के समय राजधानी समेत अधिसंख्य जिलों में धुंध की स्थिति बनी रहेगी। तापमान में कोई विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं। पटना सहित प्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने के आसार हैं। पछुआ के कारण सुबह व रात के समय हल्की सिहरन बनी रहेगी।

रात के तापमान में आएगी गिरावट

उत्तर बिहार में तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। अगले कुछ दिनों में एक से दो डिग्री तक दिन और रात दोनों के तापमान में गिरावट हो सकती है। आसमान साफ और मौसम के आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा की ओर से शुक्रवार को अगले 25 अक्टूबर तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में यह संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वानुमानित अवधि में दिन और रात के तापमान में एक-दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है, जिसके चलते अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, औसतन पांच-छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुया हवा चलने की संभावना है, जबकि कुछ जिलों जैसे समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी तथा शिवहर में 24-25 अक्टूबर के आसपास पुरवा हवा भी चल सकती है।

किसानों को दिया गया सुझाव

किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा है कि शुष्क मौसम को देखते हुए धान और खरीफ मक्का की परिपक्व फसल की कटाई और थ्रेसिंग करें। फूलगोभी, बैगन, मिर्च और टमाटर जैसी सब्जियों की फसल में कीट बीमारी के संक्रमण की नियमित निगरानी करें।

रबी फसलों (मक्का, चना, मटर, राजमा एवं मेथी) की बुआई पूर्व खेत की साफ-सफाई एवं तैयारी करें। खेत के आसपास के मेड़, नालियां एवं रास्तों में उगे जंगलों की सफाई करें। गोबर की सड़ी खाद 150-200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की दर से पूरे खेत में अच्छी प्रकार बिखेरकर एवं जुताई कर मिला दें। शरदकालीन गन्ना की रोपाई करें।

ये भी पढ़ें -

Jharkhand Weather : मौसम बिगाड़ सकता है मेले का मजा! 24 व 25 अक्टूबर को बारिश के आसार, जारी किया गया अलर्ट

BPSC Exam: 'नियोजित शिक्षकों में टैलेंट की कमी नहीं', काबिलियत पर शक करने वालों को टॉपर राजेश ने दिया करारा जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर