Move to Jagran APP

Bihar Weather: अगले तीन दिन बिहार के लिए बेहद खास, 4 जिलों में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट जारी; पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

पटना समेत प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गरज-तड़क के साथ वर्षा के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी और पश्चिम चंपारण के साथ किशनगंज जिले में भारी वर्षा के आसार हैं। वहीं सीतामढ़ी शिवहर मधुबनी सुपौल और अररिया में भारी वर्षा को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। अगले तीन से चार दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट के आसार है।

By prabhat ranjan Edited By: Mukul Kumar Published: Mon, 01 Jul 2024 07:33 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 07:33 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News राजधानी समेत प्रदेश में मानसून (Monsoon In Bihar) की सक्रियता बने होने से वर्षा का सिलसिला जारी है। रविवार की सुबह पटना व आसपास इलाकों में वर्षा से लोगों को राहत मिली है। पटना में 7.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरप्रदेश व बिहार के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। इनके प्रभाव से अगले तीन दिनों के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज-तड़क के साथ भारी व अति भारी वर्षा को लेकर चेतावनी (Heavy Rainfall Alert) जारी की गई है।

सोमवार को पटना सहित अन्य जिलों में मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं। पूर्वी व पश्चिम चंपारण, किशनगंज में अति भारी वर्षा एवं सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल एवं अररिया में भारी वर्षा को लेकर चेतावनी जारी की गई है। पटना सहित अन्य जिलों में छिटपुट वर्ष की संभावना है।

बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में वर्षा दर्ज की गई। लखीसराय के चानन में 244.0 मिमी सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गई।

राजधानी का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि, 39.0 डिग्री सेल्सियस के साथ डेहरी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वर्षा रूकने के बाद राजधानी व आसपास इलाकों में शाम के दौरान उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करते रही।

इन जगहों पर दर्ज हुई वर्षा

अरवल के कलेर में 162.0 मिमी, गया के टेकारी में 141.0 मिमी, जहानाबाद में 124.0 मिमी, जमुई के लक्ष्मीपुर में 121.0 मिमी, गया के बेलागंज में 113.0 मिमी, नवादा में 107.0 मिमी, औरंगाबाद में 102.0 मिमी, किशनगंज में 97.4 मिमी, बोधगया में 91.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

इसके अलावा, पटना के दानापुर में 89.6 मिमी, औरंगाबाद के देव में 82.6 मिमी, जहानाबाद के काको में 82.4 मिमी, नालंदा के सरमेरा में 78.4 मिमी, किशनगंज के बहादुरगंज में 78.4 मिमी, समस्तीपुर के पूसा में 77.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 33.0 25.0

गया 31.3 24.8

भागलपुर 32.3 28.4

मुजफ्फरपुर 33.0 27.0

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

यह भी पढ़ें-

Bihar Weather Today: इस तारीख से पूरे बिहार में गरज के साथ बारिश का अलर्ट, सावधान रहने की सलाह; पढ़ें मौसम का हाल

Bihar Weather Today: अगले 72 घंटे में बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार, जानें क्या है IMD का नया अपडेट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.