Move to Jagran APP

Bihar Weather: प्रदेश के 18 शहरों में बारिश का अलर्ट, पटना में मानसून का इंतजार हुआ लंबा; जानिए कब दस्तक देगा

Bihar Weather बिहार के दक्षिण भागों में उमस भरी गर्मी है। पटना समेत औरंगाबाद बक्सर भोजपुर रोहतास नालंदा नवादा शेखपुरा जमुई गया जिले में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गोपालगंज सीतामढ़ी मधुबनी मुजफ्फरपुर दरभंगा वैशाली सहित 18 शहरों में बारिश का अलर्ट है।

By Roma RaginiEdited By: Roma RaginiPublished: Wed, 14 Jun 2023 08:07 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jun 2023 08:07 AM (IST)
Monsoon in Bihar: बिहार के 18 शहरों में बारिश का अलर्ट

पटना, जागरण संवाददाता। Monsoon in Biharप्रदेश में समय से एक दिन पूर्व मानसून का प्रवेश होने से उत्तरी भागों में लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। वहीं, राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी और लू का प्रभाव अगले तीन दिनों तक बना रहेगा।

पटना में मानसून (Monsoon in Patna) को लेकर अभी इंतजार करना होगा। पटना में मानसून 20 जून तक आने की संभावना है। इस दौरान उमस भरी गर्मी का प्रभाव बना रहेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, दक्षिण प​श्चिम मानसून की उत्तरी सीमा मालदा व फारबिसगंज होते हुए गुजर रही है। वहीं, एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तरप्रदेश और इसके आसपास इलाकों में बना हुआ है।

इन शहरों में बारिश का अलर्ट

चक्रवाती परिसंचरण का तंत्र बनने से अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 18 शहरों के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ वर्षा को लेकर अलर्ट (Rain in Bihar) जारी किया गया है।

पटना में लू को लेकर अलर्ट

पटना (heat wave in Patna) समेत औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, जमुई, गया जिले में लू की संभावना है। बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के गया, शेखपुरा, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, सिवान जिले में लू व मोतिहारी में भीषण लू का प्रभाव बना रहा।

रानीगंज में सबसे अधिक बारिश

वहीं, प्रदेश के अररिया जिले के रानीगंज में सर्वाधिक वर्षा 57.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई। पटना समेत प्रदेश के 11 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

औरंगबाद और भोजपुर का पारा सबसे अधिक

43.9 डिग्री सेल्सियस के साथ भोजपुर व औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। 42.5 डिग्री सेल्सियस पटना का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। बुधवार को पटना व इसके आसपास इलाकों में आंशिक बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है।

प्रमुख शहरों के तापमान में वृद्धि

पटना के अधिकतम तापमान में 0.7 डिग्री, गया में 0.6 डिग्री, औरंगाबाद में 0.5 डिग्री, डेहरी में 0.4डिग्री, भोजपुर में 0.3 डिग्री, दरभंगा में 0.8 डिग्री, खगड़िया में 0.8 डिग्री, कटिहार में 1.1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

प्रदेश के इन शहरों में दर्ज की गई वर्षा

अररिया के रानीगंज में 57.8 मिमी, अररिया के फारबिसगंज में 55.2 मिमी, पूर्णिया के ढेंगराघाट में 40.0 मिमी, कटिहार के बलरामपुर 39.2 मिमी, अररिया के सिकटी में 32.6 मिमी, अररिया के जोकिहाट में 28.8 मिमी, किशनगंज के बहादुरगंज में 22.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इसके साथ ही, अररिया के बरहगामा में 18.6 मिमी, अररिया के नरपतगंज में 18.2 मिमी, किशनगंज के चरघरिया में 17.8 मिमी, किशनगंज में 16.0 मिमी, किशनगंज के टेढागाछ में 14.2 मिमी, पूर्णिया में 13.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान

  • पटना-42.5
  • गया-43.6
  • मोतिहारी-42.8
  • शेखपुरा-41.3
  • भोजपुर-43.9
  • औरंगाबाद-43.9
  • नवादा-41.7
  • नालंदा-41.8
  • जमुई-40.2
  • डेहरी-43.6
  • वैशाली-40.6

(अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.