Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: बिहार में बारिश से कब मिलेगी राहत? मौसम विभाग ने दी नई जानकारी ; बाढ़ को लेकर भी ताजा अपडेट

Bihar Weather बिहार में मूसलाधार बारिश से परेशान बाढ़ पीड़ितों को बारिश से जल्द राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने अपने ताजा अनुमान में बता दिया है कि प्रदेश के लोगों को कब राहत मिलेगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने इस बार के मानसून का लेखा-जोखा दे दिया है। मौसम विभाग ने बताया है कि किस जिलों में अधिक बारिश हुई और किस जिलों में कम बारिश हुई।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 01 Oct 2024 08:46 AM (IST)
Hero Image
बिहार में बारिश को लेकर नई जानकारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News: बिहार में मूसलाधार बारिश से जल्द राहत मिलने वाली है। बारिश के रुकने से बाढ़ पीड़ितों को भी राहत मिलेगी। हालांकि,नेपाल में लगातार बारिश होने के चलते बिहार में फिलहाल बाढ़ खतरा बना हुआ है।

10 या 11 अक्टूबर से मानसून का जाना लगभग तय

11 अक्टूबर से  मानसून बिहार से लौट जाएगा जिससे लोगों को भारी बारिश से राहत मिल जाएगी। हालांकि, दिवाली के आसापास हल्की बारिश हो सकती है।  जिससे ठंड का आगमन होगा।

इस बार मानसून में 20 फीसदी से कम हुई बारिश

राजधानी समेत प्रदेश में पिछले तीन से चार दिनों में झमाझम बारिश हुई। इसके बावजूद सामान्य से 20 फीसद कम वर्षा मानसून सीजन में दर्ज हुई। एक जून से 30 सितंबर तक प्रदेश में 798.3 मिमी वर्षा हुई, जबकि सामान्य 992.2 मिमी होनी चाहिए।

30 सितंबर तक मानसून के जाने का मानक समय

मौसम विभाग के अनुसार अधिकारिक तौर पर 30 सितंबर तक मानसून के बिहार से जाने का मानक समय है। लेकिन इस बार 11 अक्टूबर तक बिहार से मानसून की रवानगी होगी।  मानसून सीजन के दौरान प्रदेश के चार जिले ऐसे रहे, जहां पर सामान्य से अधिक वर्षा हुई।

पटना सहित 12 जिलों में 53-26 प्रतिशत कम वर्षा हुई। वहीं, छह जिलों में वर्षा की स्थिति सामान्य के आसपास बनी रही, जबकि शेष जिलों में सामान्य से नीचे रहा।

भागलपुर में बढ़ रहा गंगा का जलस्तर

सोमवार को दिन के दो बजे तक स्थिर था जलस्तर उसके बाद बढ़ने लगा- मुंगेर और पटना में बढ़ रही गंगा - फिलहाल भागलपुर में फिर से बाढ़ का संकट नहींसंवाद सहयोगी, जागरण : भागलपुर : गंगा का जलस्तर भागलपुर में भी बढ़ने लगा है। सोमवार को दिन के दो बजे तक जलस्तर स्थिर था।

सुबह छह बजे गंगा का जलस्तर 33.03 मीटर पर था। जबकि छह बजे शाम में जलस्तर बढ़कर 33.07 मीटर हो गया। अर्थात चार घंटा दो बजे से शाम छह बजे तक चार घंटे में चार सेंटी मीटर गंगा का जलस्तर बढ़ गया। डीइओसी (डिस्टिक इमरजेंसी आपरेशन सेंटर) मुंगेर के अनुसार पटना और मुंगेर में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, बढ़ने की रफ्तार धीमी है।

 Bihar Flood News: बिहार में बाढ़ से कहां-कहां मचा है हाहाकार? देखें डराने वाली तस्वीरें; हाथीदह में टूटा रिकॉर्ड

Bihar Flood News: कोसी में हाई अलर्ट, उठा दिए गए बराज के सभी 56 फाटक; लोगों से सावधान रहने की अपील

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें