Move to Jagran APP

Bihar Weather: बिहार के 2 जिलों में बिगड़ने वाला है मौसम, लोगों से सावधान रहने की अपील; पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Bihar Weather News बिहार के समस्तीपुर और वैशाली जिलों में 13 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना है जिसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है। अगले चार दिनों तक मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होने की संभावना है।

By Mukul Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 13 Oct 2024 07:57 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के दो जिलों में आज यानी कि 13 अक्टूबर को भारी बारिश होने का अनुमान है। समस्तीपुर और वैशाली जिले में कुछ जगहों पर आज बारिश के साथ मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है।

इसको लेकर मौसम विभाग ने दोनों जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, आईएमडी ने इन जिलों में सभी लोगों से सावधान रहने की अपील की है।  

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमानों में बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी दरभंगा और उसके आसपास के रास्ते हो सकती है। ऐसे में अगले दो दिनों के दौरान यहां भी बारिश देखने को मिल सकती है। 

इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम

वहीं, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा,बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इसके अलावा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ,औरंगाबाद और अरवल में भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही होगा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिनों तक बिहार के मौसम में कोई खास परिवर्तन देखने को नहीं मिल सकता है।

बता दें कि इन दिनों मौसम के मिजाज में बदलाव हो रहा है। शहरी क्षेत्र में इसका प्रभाव अलग तो ग्रामीण में इसका असर अलग महसूस किया जा रहा है। जहां शहरी क्षेत्र में दिन भर उमस और गर्मी के बाद रात को भी कमोबेश वही स्थिति रह रही है।

ग्रामीण इलाके में मौसम में ठंडापन आ जाती है। सुबह में इसे लोग महसूस कर रहे हैं। वैसे मौसम विभाग की मानें तो दशहरा के बाद मौसम में बदलाव होने लगता है। शहरी क्षेत्रों में भी आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव होगा।

दुर्गा पूजा में मौसम ने दिया साथ

अगर दुर्गा पूजा की बात करें तो बिहार के कई जगहों पर दशहरा में बारिश नहीं हुई। ऐसे में लोगों को मेला घूमने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पड़ी। हालांकि मौसम विभाग ने पहले भी बताया कि दशहरा पर मौसम शुष्क रहेगा। दुर्गा पूजा मेला में वर्षा खलल नहीं डालेगी।

विभाग की तरफ से कहा गया था कि बादल का आवागमन रहेगा, जिससे धूप-छांव की स्थिति बनी रहेगी। तापमान में विशेष उतार चढ़ाव नहीं होगा, सामान्य बना रहेगा। बिहार कृषि विश्वविद्यालय की मौसम विज्ञानी डॉ. नेहा पारीक ने बताया कि दहशरा पर कई इलाकों में बादल छाये रहेंगे। पूर्वा हवा चलेगी। दिन में मौसम नर्म रहेगा। रात में हल्की ठंड महसूस होगी। दुर्गा पूजा के मेला में मौसम खुशनुमा बना रहेगा। 

यह भी पढ़ें-

उत्‍तराखंड में बदलने लगा मौसम का मिजाज, सुबह-शाम बढ़ने लगी ठिठुरन

राजस्थान में मौसम ने ली करवट, 12 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें