Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: बिहार के 4 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट; किसानों के लिए विशेष चेतावनी

Bihar Weather News बिहार में आज 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा बाकी जिलों के कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। लोगों को खुले में जाने से बचने की सलाह दी गई है। वहीं बीते 24 घंटों में पटना समसतीपुर समेत कई जगह भारी बारिश दर्ज की गई।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 21 Aug 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
बिहार में भारी बारिश की चेतावनी जारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather: राजधानी समेत प्रदेश में मानसून का असर कमजोर होने के कारण जिलों में कहीं छिटपुट तो कहीं भारी बारिश का सिलसिला जारी है। बंगाल की खाड़ी से नमीयुक्त हवा का प्रवाह बने होने से आर्द्रता में वृद्धि होने के साथ लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान कर रही है।

बिहार के 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार के चार जिलों के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सावधान रहने की अपील की गई है। खासकर किसानों को चेतावनी जारी की गई है। किसानों को खुले खेत में जाने से बचने के लिए कहा गया है। किसानों को पेड़ के नीचे बैठने से भी बचने की अपील की गई है।

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बुधवार को अन्य  24 जिलों में भी गरज-तड़क के साथ छिटपुट वर्षा की संभावना है। 

बीते 24 घंटों में क्या रहा हाल?

वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी के आसपास इलाकों के अलावा अन्य जिलों में बारिश दर्ज की गई। पटना के मसौढ़ी में 33.6 मिमी जबकि, समस्तीपुर के ताजपुर में सर्वाधिक वर्षा 93.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

पटना के अधिकतम तापमान में सामान्य से दो डिग्री वृद्धि के साथ 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि, 37.0 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी पुपरी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

इन जगहों पर दर्ज हुई बारिश

पूसा में 85.8 मिमी, नवादा के काशीचक में 80.0 मिमी, अररिया के बरहगामा में 56.4 मिमी, शेखपुरा में 55.2 मिमी, नालंदा के सरमेरा में 50.6 मिमी, अररिया के रानीगंज में 47.6 मिमी, सुपौल के भीमनगर में 46.4 मिमी, समस्तीपुर के मोहनपुर में 43.8 मिमी, सुपौल के बीरपुर में 38.2 मिमी, मुजफ्फरपुर के कुढ़नी में 36.4 मिमी, दरभंगा के बेनीबाद में 36.0 मिमी, अररिया के नरपतगंज में 35.0 मिमी, समस्तीपुर के पटोरी में 34.6 मिमी , सुपौल में 34.6 मिमी, पूर्णिया के जलालगढ़ में 33.6 मिमी, नवादा के हिसुआ में 30.4 मिमी, सुपौल के निर्मली में 29.4 मिमी, मोतिहारी में 29.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान 

शहर                   अधिकतम          न्यूनतम

पटना                    34.6                26.2

गया                      35.0                 27.0

भागलपुर               34.5                 26.8

मुजफ्फरपुर            32.6                  26.0

ये भी पढ़ें

Flood in Bihar: रौद्र रूप दिखा रही गंगा के जलस्तर में आई भारी कमी, गंडक व बागमती नदियों का तांडव अब भी जारी

Bihar Weather Today: मौसम में आने वाला है बड़ा बदलाव! 7 जिलों में गरज-तड़क के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर