Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: बिहार के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, लोगों से सावधान रहने की अपील

Bihar Weather News बिहार में एक बार फिर से बारिश ने जोर पकड़ ली है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के 20 जिलों में आज गरज-तड़क के साथ भारी बारिश के आसार हैं। कहीं कहीं मेघ गर्जन तो कहीं-कहीं वज्रपात का होना तय माना जा रहा है। भारी बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। कई जगहों पर कटाव की खबर सामने आ रही है।

By Jitendra Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
बिहार में बदलने वाला है मौसम का मिजाज (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather: राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग भागों में बादलों की आवाजाही बने होने के कारण आज कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा की संभावना है। पटना सहित 20 जिलों में मेघ गर्जन व वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में मानसून की गतिविधि सामान्य बना हुआ है। अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।

बिहार में मौसम को लेकर नई जानकारी

दरअसल, बिहार में बंगाल में बन रहे चक्रवातीय संचरण का प्रभाव देखा जा रहा है। इसके चलते 20 जिलों में एक साथ बारिश की संभावना बन गई है। कई जगह तेज आंधी चलने के आसार हैं। लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। खुले में जाने से बचने के लिए कहा गया है।

इन जिलों में बारिश के आसार

बिहार की राजधानी पटना, बेगूसराय, दरभंगा, कटिहार, गया, किशनगंज, पूर्णिया, समस्तीपुर, मधुबनी समेत 20 जिलों में जमकर बारिश होने के आसार हैं।

वहीं इसके अगले दो दिनों तक कई जिलों में झमाझम वर्षा में कमी आने से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा दर्ज की गई। गया के फतेहपुर में 92.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई। शनिवार को पटना सहित आसपास इलाकों में बादलों की आवाजाही बने होने तीखी धूप के कारण लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे।

शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि 37.9 डिग्री सेल्सियस के साथ पुपरी (सीतामढ़ी) में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। छपरा, दरभंगा, मधुबनी को छोड़ कर पटना सहित शेष जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

इन जगहों पर दर्ज की गई वर्षा 

जमुई के गरही में 81.0 मिमी, गया के मानपुर में 76.0 मिमी, मुंगेर के संग्रामपुर में 62.2 मिमी, गया के डोभी में 57.2 मिमी, बोधगया में 56.8 मिमी , भोजपुर के तरारी में 54.8 मिमी, झाझा में 52.6 मिमी, रोहतास के राजपुर में 50.2 मिमी, नवादा के अकबरपुर में 49.2 मिमी, रोहतास के कोचस में 45.4 मिमी, मुंगेर के तारापुर में 45.2 मिमी, भागलपुर के शाहकुंड में 44.6 मिमी व रोहतास में 43.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान :

शहर             अधिकतम           न्यूनतम

पटना                  33.2              26.2

औरंगाबाद           34.5              26.5

भागलपुर              32.4             27.0

मुजफ्फरपुर          33.0             27.6

ये भी पढ़ें

Bihar News: बिहार में बड़ा हादसा, बगहा में गंडक नदी में नाव पलटी; आधा दर्जन लोग डूबे

Bhagalpur News: नवगछिया में बोट से पानी में बह गए चीफ इंजीनियर, बाल-बाल बची जान; हालत हो गई थी खराब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर