Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: बिहार के 9 जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी; पढ़ें वेदर रिपोर्ट

Bihar Weather बिहार में अक्तूबर में भी बारिश से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। नवरात्र के अवसर पर भी बारिश का सामना करना होगा। सबसे अधिक परेशानी बाढ़ वाले इलाके में हो रही है जहां लोग पानी में फंसे हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज भी बिहार के 9 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 11:08 AM (IST)
Hero Image
बिहार के 9 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News: राजधानी पटना समेत प्रदेश से मानसून की विदाई अक्टूबर में होगी। आठ से 10 अक्टूबर तक यहां से लौटने की संभावना है। इस वर्ष 15 अक्टूबर तक यानी दशहरा तक छिटपुट वर्षा के आसार हैं। प्रदेश में 30-40 फीसद वर्षा की संभावना है। वहीं, अधिकतम व न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान है।

बिहार के 9 जिलो में बारिश का अलर्ट

बिहार के मधुबनी, अररिया, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, कटिहार, कैमूर, रोहतास और बक्सर में बारिश के आसार हैं। लोगों से सावधान रहने और खुले में जाने से बचने की अपील की गई है। वहीं यह बारिश दुर्गा पूजा के मेले का मजा किरकिरा कर सकती है।

अक्टूबर माह में तापमान में होगी बढ़ोतरी

अक्टूबर माह में सामान्य तौर पर 28-32 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है लेकिन इस वर्ष 29-34 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार असम के आसपास एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है, इनके प्रभाव से खास तौर पर उत्तरी भागों के अधिसंख्य भागों में हल्की वर्षा की संभावना है।

बीते 24 घंटों में क्या रहा हाल

बीते 24 घंटों के दौरान पटना जिले के आसपास व अन्य जिलों में हल्की वर्षा दर्ज की गई। पटना के अथमलगोला में 19.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई। पटना के आसपास इलाकों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ बूंदाबांदी होने से मौसम सामान्य बना रहा।

राजधानी का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 37.2 डिग्री सेल्सियस के साथ मधुबनी में सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया।

इन जगहों पर दर्ज हुई वर्षा 

पटना के बख्तियारपुर में 14.8 मिमी, गया के बांके बाजार में 9.8 मिमी, नालंदा के थरथरी में 8.2 मिमी , जमुई में 4.4 मिमी, लखीसराय के चानन में 4.4 मिमी, किशनगंज के गलगलिया में 4.2 मिमी, बांका में 3.0 मिमी, पटना के बाढ़ में 2.8 मिमी, औरंगाबाद के कुटुंबा में 2.4 मिमी, जमुई के लक्ष्मीपुर में 1.8 मिमी, औरंगाबाद के देव में 1.6 मिमी, किशनगंज के ठाकुरगंज में 1.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

भोजपुर के बिहिया में 1.2 मिमी, वैशाली के हाजीपुर में 1.2 मिमी, वैशाली में 1.0 मिमी, बक्सर के डुमराव में 1.0 मिमी, लखीसराय में 0.6 मिमी, मुंगेर में 0.5 मिमी, कटिहार में 0.5 मिमी व शेखपुरा में 0.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई। 

ये भी पढ़ें

Bihar Flood News Live: बिहार में बाढ़ से कहां-कहां मच रही तबाही? देखें भयावह तस्वीरें; कमला बलान से पानी ओवरफ्लो

Flood in Bihar सबकुछ तबाह करता तेजी से आगे बढ़ रहा कोसी बराज का पानी, गांव-घर से लेकर फसल तक हो रहे तहस-नहस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें