Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: बिहार के 10 जिलों में आंधी के साथ बारिश के आसार, चेतावनी जारी; पढ़ें मौसम का ताजा हाल

Bihar Weather News Hindi बिहार में एक बार फिर से आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आज यानी 4 मार्च को कई जिलों में हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। वहीं शनिवार की देर रात बूंदाबांदी का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। आज खासकर के बिहार के दक्षिणी भागों में बारिश के आसार हैं।

By Niraj Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Mon, 04 Mar 2024 07:19 AM (IST)
Hero Image
बिहार के 10 जिलों में बारिश का अलर्ट (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather : राजधानी समेत प्रदेश में शनिवार की देर रात बूंदाबांदी का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। रविवार को पटना समेत दक्षिणी भागों के अधिसंख्य भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई। कई मोहल्ले में पानी जमने की भी खबर आई।

वहीं उत्तर-पूर्व भागों को छोड़कर शेष जिलों में भी हल्की वर्षा दर्ज की गई। राजधानी में 0.6 मिमी वर्षा दर्ज हुई, वहीं रोहतास के बिक्रमगंज में सर्वाधिक वर्षा आठ मिमी दर्ज की गई।

आज बिहार के 10 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश के आसार

बता दें कि आज यानी 4 मार्च को बिहार के 10 जिलों सहरसा, अररिया, गोपालगंज,किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, पूर्वी चंपारण, सुपौल, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण में तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं। किसानों को  पशुओं की रक्षा के लिए सावधानी बरतने को कहा गया है।

वहीं, पटना समेत सभी जिलों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। 18.6 डिग्री सेल्सियस के साथ राजधानी का न्यूनतम तापमान, जबकि 13.5 डिग्री सेल्सियस किशनगंज में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

चक्रवात के असर के चलते बिगड़ रहा बिहार का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में उत्तर पाकिस्तान के आसपास व निम्न दबाव का क्षेत्र पंजाब के पास बना हुआ है। इनके प्रभाव से अगले 24 घंटों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण में ओलावृष्टि के आसार है। वहीं पटना समेत पश्चिमी व मध्य भागों में 30-40 किमी प्रतिघंटा के झोंके के साथ हल्की  बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग की ओर से किसान भाईयों को पशुधन की रक्षा करने की सलाह दी है।

पढ़ें रविवार को किस शहर में कितनी बारिश

 बक्सर के इटरही में 7.8 मिमी, भभुआ में 6.2 मिमी, बक्सर के राजपुर में 6.0 मिमी, भभुआ के कुदरा में 5.8 मिमी, अरवल के करेल में 5.4 मिमी, रोहतास के डेहरी में पांच मिमी, अरवल के करपी में 4.8 मिमी, भभुआ के रामपुर में 4.6 मिमी, बक्सर के ब्रहमपुर में 4.2 मिमी, गया में 2.2 मिमी, वाल्मीकि नगर में 2.0 मिमी, मुजफ्फरपुर में 0.4 मिमी, डेहरी में 5.0 मिमी , शेखपुरा में 1.0 मिमी, औरंगाबाद में 2.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: क्या बिहार में गिरेगा कांग्रेस का एक और विकेट? इस महिला विधायक के बयान से अटकलें तेज

Tejashwi Yadav: मुसलमानों से तेजस्वी ने कर दी बड़ी मांग, हजारों की भीड़ ने खड़े किए हाथ, बोले- मर मिटेंगे...