Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: बिहार के 10 जिलों में तेज आंधी-बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी; यहां पड़ेगी भीषण लू

Bihar Weatherबिहार में आज भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। बिहार के उत्तरी भाग के 10 जिलों में बारिश की संभावना है। हालांकि पटना के आसपास वाले जिलों में फिलहाल गर्मी से परेशानी झेलनी होगी। बंगाल की खाड़ी से आनी वाली नमीयुक्त पुरवा के कारण आर्द्रता में वृद्धि होने से मौसम दक्षिणी भागों की तुलना में सामान्य बना हुआ है।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 08 Jun 2024 07:26 AM (IST)
Hero Image
बिहार में बदलने वाला है मौसम (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News: बिहार में भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर सामने आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के उत्तरी भाग के 10 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं। किसानों और नाविकों को खुले में जाने से बचने की सलाह दी गई है। वहीं, इस बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

इन 10 जिलों में बारिश के आसार

पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा जिला, सुपौल, सहरसा, खगड़िया और बेगूसराय में बारिश के आसार हैं। किसानों और आम लोगों में खुले में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

राजधानी पटना में इस सीजन का सर्वाधिक तापमान दर्ज

Bihar News: राजधानी पटना में इस सीजन का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं, 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ डेहरी में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। शनिवार को राजधानी व आसपास इलाकों में गर्म हवा के प्रवाह से लोगों को बुरा हाल रहा। दक्षिणी भागों में तापमान के उतार-चढ़ाव के साथ शुष्क पछुआ हवा के कारण उमस भरी गर्मी का प्रभाव बना हुआ है।

उत्तरी भागों में बंगाल की खाड़ी से आनी वाली नमीयुक्त पुरवा के कारण आर्द्रता में वृद्धि होने से मौसम दक्षिणी भागों की तुलना में सामान्य बना हुआ है। इन जगहों पर छिटपुट वर्षा से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है।

इन जिलों में कम रहेगा तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज जिलों को छोड़ कर पटना सहित सभी जिलों में गर्म दिन रहने की संभावना है। दक्षिणी भागों के एक या दो स्थानों पर लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है।  

सात दिनों के दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव राजधानी समेत प्रदेश के अधिसंख्य भागों के अधिकतम तापमान में सात दिनों के दौरान काफी अंतर आया है। पटना व वैशाली के अधिकतम तापमान में छह डिग्री, बेगूसराय में पांच डिग्री, भागलपुर में 4.6 डिग्री, बांका में सात डिग्री समेत अन्य जिलों के तापमान में वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें

Ramkripal Yadav: रामकृपाल यादव का खेल किसने किया खराब? राज से हट गया पर्दा; सियासी हलचल हुई तेज

Pappu Yadav: नायक के अंदाज में पप्पू यादव ने लिया एक्शन, पूरे पूर्णिया में हो रही तारीफ; तुरंत दे दिया ये ऑर्डर


लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें